Monday, July 1, 2024
HomeDelhiIGI Airport: दिल्ली एयरपोर्ट ने बढ़ रही समस्या, जारी की गई नई...

IGI Airport:

IGI Airport: दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ एक बड़ी चुनौती बनती जा रही है। दरअसल केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के निरीक्षण के बाद से अधिकारियों व कर्मचारियों में हड़कंप मच गई थी। आपको बता दे टर्मिनल 3 निरीक्षण के दौरान केंद्रीय मंत्री की नाराजगी भी साफ तौर पर देखी जा रही थी। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री द्वारा अधिकारियों व कर्मचारियों को व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का दिशा निर्देश व सुझाव भी दिए गए। जिसके बाद दिल्ली एयरपोर्ट द्वारा नई गाइडलाइन जारी कर दी की गई है।

  • हर एंट्री गेट पर डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगेगा जिसमें वेटिंग टाइम की स्पष्ट जानकारी दी जाएगी।
  • टर्मिनल के आवश्यक जगह पर क्राउड मैनेजर की तैनाती की जाएगी जिससे यात्रियों को किसी भी चेकिंग व सुविधा के लिए लंबा इंतजार ना करना पड़े।
  • टर्मिनल पर एक कमांड सेंटर का गठन किया जाएगा, जिससे किसी भी एंट्री गेट पर भीड़ इकट्ठा ना हो सके।
  • एयरलाइंस कंपनियों को भी यात्रियों की मौजूदगी के बारे में समय समय पर अपडेट किया जाएगा ताकि वह अपने सुविधाओं और व्यवस्थाओं को समयानुसार दुरुस्त रखें।
  • टर्मिनल पर ATRS मशीनों को बढ़ाया जाएगा जिससे यात्रियों को अपने सामान को रखने में देरी ना लगे, वर्तमान में ATRS मशीनों की संख्या 16 है।
  • केंद्रीय मंत्री के निरीक्षण के तुरंत बाद ही एंट्री गेट की संख्या बढ़ाकर 16 से 18 कर दी गई है।
  • आवश्यकता पड़ने पर दिल्ली एयरपोर्ट पर कर्मचारियों को भी बढ़ाया जा सकता है।
कम नहीं हो रही चुनौतियां 

आपको बता दे केंद्रीय मंत्री के एयरपोर्ट निरीक्षण के बाद भी एयरपोर्ट की समस्याएं कम नहीं हो रही हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी यात्री लगातार अपनी समस्याओं की शिकायत कर रहे हैं। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों के आवागमन की बात करें तो कुल लगभग दो लाख यात्री हर 24 घंटे में दिल्ली एयरपोर्ट से यात्रा करते हैं।

 

ये भी पढ़े: दिल्ली एयरपोर्ट पर भीड़ से राहत के लिए एडवाइजरी जारी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular