Sunday, July 14, 2024
HomeDelhiIGI Airport: विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए इमिग्रेशन की प्रक्रिया...

IGI Airport: विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए इमिग्रेशन की प्रक्रिया होगी आसान, पढ़ें अपडेट

India News Delhi ( इंडिया न्यूज ), IGI Airport: इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आने वाले विदेशी यात्रियों के लिए बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन कियोस्क की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस नई सुविधा के जरिए अब यात्रियों का रजिस्ट्रेशन कुछ ही मिनटों में हो जाएगा, जिससे इमिग्रेशन प्रक्रिया में लगने वाला समय आधा हो जाएगा। एयरपोर्ट संचालन की एजेंसी डायल का कहना है कि इस तरह की सुविधा अभी देश के किसी अन्य एयरपोर्ट पर उपलब्ध नहीं है। डायल ने ये सभी कियोस्क ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन को सौंप दिए हैं।

IGI Airport: अब नहीं लगेगा समय

पहले, बिना बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन के वीजा-धारक यात्रियों को विशेष इमिग्रेशन काउंटर का उपयोग करना पड़ता था। इन काउंटरों पर औसतन चार से पांच मिनट का वेटिंग टाइम लगता था। व्यस्त समय के दौरान, यहां लंबी कतारें लग जाती थीं और वेटिंग टाइम और भी बढ़ जाता था।

पहले, बायोमेट्रिक जानकारी मैनुअल तरीके से दर्ज करने के बाद यात्री इमिग्रेशन की अगली प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ते थे। लेकिन अब ई-वीजा के साथ भारत आने वाले यात्री आगमन पर अपने बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन को तुरंत पूरा कर सकते हैं और फिर किसी भी इमिग्रेशन काउंटर पर आगे की प्रक्रिया के लिए जा सकते हैं।

पांच कियोस्क

शुरुआत में अभी पांच कियोस्क लगाए गए हैं। डायल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा है कि एयरपोर्ट पर यात्रियों को विश्वस्तरीय यात्रा सुविधाएं देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। ये बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन कियोस्क इमिग्रेशन प्रक्रिया को तेज करने और यात्री सुविधा बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, खासकर उन यात्रियों के लिए जिन्होंने वीजा आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपने बायोमेट्रिक्स नहीं दिए थे।

Also Read- Litchi Ice Cream: गर्मियों में घर पर बनाएं लीची आइसक्रीम, आसान हैं रेसिपी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular