Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiIGI Airport: अब लगेज का चक्कर हुआ खत्म, IGI एयरपोर्ट पर शुरू...

IGI Airport: अब लगेज का चक्कर हुआ खत्म, IGI एयरपोर्ट पर शुरू हुई ये नई सुविधा

India News Delhi (इंडिया न्यूज), IGI Airport: दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की गई है, जिसका नाम है ‘सेल्फ ड्रॉप बैगेज मशीन’। इस सुविधा के तहत यात्री अब सिर्फ 30 सेकंड में अपना बैगेज ड्रॉप कर सकेंगे, उसे टैग कर सकेंगे और बोर्डिंग पास प्रिंट कर सकेंगे। यह सर्विस यात्रियों के लिए चेक-इन प्रक्रिया को और भी सुगम और तेज़ बनाने का लक्ष्य रखती है।

IGI Airport: जानिए क्या है सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप यूनिट

दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने घोषणा की है कि वह अब यात्रियों के लिए एक और अद्वितीय सुविधा लेकर आगे बढ़ गया है। इस सुविधा का नाम है ‘सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप’ (SSBD) यूनिट, जिसके द्वारा यात्री अपने बैगेज को स्वयं ही ड्रॉप कर सकेंगे, बैगेज को टैग कर सकेंगे और बोर्डिंग पास प्रिंट कर सकेंगे।

DIAL ने बताया कि यह सुविधा दुनिया में सिर्फ दूसरे एयरपोर्ट में उपलब्ध है, जो कनाडा के टोरंटो एयरपोर्ट में है। दिल्ली एयरपोर्ट में इस सर्विस की शुरुआत टर्मिनल 1 और टर्मिनल 3 पर की गई है, जहां लगभग 50 सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप यूनिट्स स्थापित किए गए हैं। ये यूनिट्स वर्तमान में एयर इंडिया, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस के पास उपलब्ध हैं। पारंपरिक तरीके से एयरपोर्ट पर बैगेज ड्रॉप करने में एक मिनट का समय लगता है, लेकिन इस नई सुविधा से यात्री इस काम को सिर्फ 30 सेकंड में पूरा कर सकेंगे।

ऐसे काम करती है ये सुविधा

इस सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप (SSBD) यूनिट के माध्यम से यात्रियों को बोर्डिंग पास स्कैन करना होता है और फिर उन्हें अपने बैग को कन्वेयर बेल्ट पर रखना होता है। DIAL ने इस प्रक्रिया को और अधिक आसान बनाते हुए सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप यूनिट को तैयार किया है, जिसमें बोर्डिंग पास या बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं होती। इससे चेक-इन में लगने वाला समय 1 मिनट से घटकर 30 सेकंड हो गया है।

IGI Airportजानिए प्रोसीजर

सेल्फ सर्विस बैग ड्रॉप यूनिट (SSBD) एक नया और सुगम सुविधा है जो यात्रियों को एयरपोर्ट पर चेक-इन प्रक्रिया को और भी सरल बनाती है। इस सेवा का उपयोग करते हुए यात्री पहले CUSS कियोस्क से अपने बैग का टैग लेते हैं और उसे अपने बैग के साथ अटैच कर सकते हैं।

इसके बाद वे अपने बैग को सेल्फ बैगेज ड्रॉप के कन्वेयर बेल्ट पर रख सकते हैं। उन्हें MBD मशीन पर एयरलाइन की एप्लिकेशन खोलने के लिए एक सिंगल क्लिक करना होता है। उस एप्लिकेशन में यात्री को सेल्फ-डेक्लेरेशन फॉर्म पर टिक करना होता है, जिसके बाद सिस्टम सभी आवश्यक मानकों और क्राइटेरिया की जाँच करता है। इस तरीके से यात्रियों को अपने बैग का चेक-इन प्रक्रिया पूरा करने में समय में कमी होती है और वे अपने फ्लाइट की तैयारी में और भी सुविधा प्राप्त करते हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular