Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiIIT Delhi: IIT दिल्ली का अबूधाबी परिसर जल्द होगा शुरू, 2024 के...

India News(इंडिया न्यूज़) IIT Delhi: आईआईटी दिल्ली से एक अच्छी खबर सामने आ रही है। आईआईटी दिल्ली का अबूधाबी में शुरू होने का निर्णय लिया गया था, जो की अब जल्द शुरू होने वाला है। यहां आउटरीच के कार्यक्रम को भी जल्द शुरू किया जाएगा। बता दे कि पिछले साल इसको शुरू करने का निर्णय लिया गया था, जो की 2024 से शुरू हो जाएगा। योजना के दौरान बताया गया था कि इसको बनने में 3 से 4 साल का समय लगेगा। आईआईटी डायरेक्टर ने बताया कि झज्जर के परिसर पर काम शुरू हो चुका है।

अबूधाबी परिसर के समन्वयक प्रो. शांतनु रॉय ने बताया कि आईआईटी दिल्ली का अंतरराष्ट्रीय परिसर ऊर्जा और स्थिरता, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग, हेल्थकेयर और मानविकीगणित और कंप्यूटिंग और इंजीनियरिंग के अन्य विषयों को कवर करने वाले विविध कार्यक्रमों में यूजी, पीजी और डाक्टरेट डिग्री मिलेगी।

आउटरीच कार्यक्रम हुआ शुरू

18-20 जुलाई के दौरान अबू धाबी में एक ग्रीष्मकालीन आउटरीच कार्यक्रम को आयोजित किया गया था, जिसके लिए आईआईटी दिल्ली की फैकल्टी और छात्रों ने अबूधाबी का यात्रा किया था। जुलाई-अगस्त 2023 में अबूधाबी में तीन हफ्ते तक गणित पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चला, जहां चुने हुए हाई स्कूल के छात्र आईआईटी दिल्ली की फैकल्टी द्वारा पढ़ाए जा रहे गणित में एक गहन कार्यक्रम में हिस्सा लिया है।

अगले साल सोनीपत परिसर होगा शुरू

जानकारी के मुताबिक अभी आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर पढ़ाएंगे। अगले साल से इसे शुरू कर दिया जाएगा। यहां हेल्थ केयर टेक्नोलाजी, खिलाड़ियों और पैराओलिंपियन के परफार्मेंस सुधारने में तकनीक का इस्तेमाल, मेडिकल डिवाइस के निर्माण का कार्य किया जाएगा। आईआईटी में हो रहीं छात्रों की आत्महत्याओं पर बताया कि उन्होंने मेंटल वेलनेस का काम भी शुरू किया जाएगा।

2024 के पाठ्यक्रम मेें बदलाव

आईआईटी दिल्ली पाठ्यक्रम को बदलने पर निर्णय कर रही है। बहुत सालों से पाठ्यक्रमों में बदलाव का काम किया जा रहा है।  निदेशक प्रो. रंगन बनर्जी ने कहा कि अगले साल तक मैकेनिकल और कंप्यूटर साइंस में बदलाव किया जाएगा।   बदलाव होंगे, लेकिन इसकी विविधता बनी रहेगी। बुलेट प्रूफ जैकेट तकनीक हस्तांतरण् के लिए तैयार डीन रिसर्च नरेश भटनागर ने बताया कि बुलेट-प्रतिरोधी जैकेट, एबीएचईडी स्वदेशी रूप से आईआईटी दिल्ली द्वारा डीआरडीओ इंडस्ट्री एकेडेमिया सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में डिजाइन किया गया है।

इसे भी पढ़ेDelhi Weather Update: दिल्‍ली में छाए कहीं बादल तो कहीं धुप, जानिए दिल्ली के मौसम से जुड़ी आज की अपडेट

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular