होम / IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने रचा इतिहास, ICC के तीनों फॉर्मेट में बना नंबर 1

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत ने रचा इतिहास, ICC के तीनों फॉर्मेट में बना नंबर 1

• LAST UPDATED : September 23, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)IND vs AUS: भारतीय टीम ने एशिया कप की अपनी फॉर्म को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में भी जारी रखा है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया। इस मैच को जीतकर भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी ले ली है। मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में भारत को 27 साल बाद वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत मिली है। टीम की यहां ऑस्ट्रेलिया पर आखिरी जीत 1996 में थी। इस जीत के साथ भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गया. टी20 और टेस्ट में तो वह पहले से ही टॉप पर थे। इस तरह भारत एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बन गया है।

मैच सारांश

मोहाली में खेले गए वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में सभी 10 विकेट खोकर 276 रन बनाए। डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा 52 रन की पारी खेली। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लिए।
जवाब में गायकवाड़ और गिल ने टीम इंडिया को बेहतरीन शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 142 रन जोड़े. ऋतुराज ने 71 रन और गिल ने 74 रन की पारी खेली। कप्तान केएल राहुल ने 58 रन की नाबाद पारी खेली। टीम इंडिया ने 48.4 ओवर में 281 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ही भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गया।

 

 

आईसीसी के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद भारत के वनडे में 116 रेटिंग अंक हो गए हैं। उसने पहला स्थान हासिल कर पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया. पाकिस्तानी टीम के 115 रेटिंग अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर बना हुआ है। उनके 111 रेटिंग प्वाइंट हैं। वनडे में नंबर वन रैंकिंग के अलावा भारतीय टीम टेस्ट में 118 रेटिंग प्वाइंट के साथ नंबर वन पर है और टी20 फॉर्मेट में 264 रेटिंग प्वाइंट के साथ नंबर वन पर है। भारत अब ICC के तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बन गया है। इस तरह भारत एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बन गया है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने ऐसा किया था। अगस्त 2012 में उन्हें टेस्ट-वनडे और टी20 में एक साथ नंबर वन स्थान दिया गया था।

 

इसे भी पढ़े:Delhi Famous Food : पुरानी दिल्ली की इस दुकान पर मिलते हैं लाजवाब छोले-भटूरे, स्वाद के दीवाने हैं बॉलीवुड स्टार रोशन, जानें क्या है…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox