Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiIND vs AUS Match: भारत का आज वर्ल्ड कप 2023 में आगाज,...

India News(इंडिया न्यूज़)IND vs AUS Match: क्रिकेट विश्व कप शुरू हो चुका है और रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराना आसान नहीं है। उसके सामने पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की चुनौती होगी। भारत की बल्लेबाजी जहां विश्व स्तरीय है वहीं ऑस्ट्रेलिया का तेज आक्रमण भी कुछ कम नहीं है। चेपॉक में दोनों टीमों के बीच यादगार मैच खेले गए हैं, चाहे वह 1986 में टाई हुआ टेस्ट हो या 2001 टेस्ट सीरीज़ का निर्णायक मैच या रिलायंस कप का करीबी मैच।

भारत की बल्लेबाजी जहां विश्व स्तरीय है वहीं ऑस्ट्रेलिया का तेज आक्रमण भी कुछ कम नहीं है। हालांकि चेन्नई की चिलचिलाती गर्मी उनके लिए बड़ी चुनौती साबित होगी। यह मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चेपॉक स्टेडियम में खेला जाएगा, यह मैच दोपहर 2 बजे शुरू होगा और टॉस 1:30 बजे होगा। इस मैच से दोनों टीमें अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करेंगी।

आंकड़ों में भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे

दोनों टीमें वनडे में कुल 149 बार आमने-सामने आई हैं। इसमें से भारत ने 56 मैच जीते, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 83 मैच जीते। 10 मैचों में कोई नतीजा नहीं निकला। भारत में दोनों टीमें 70 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इनमें से टीम इंडिया ने 32 और ऑस्ट्रेलिया ने 33 मैच जीते हैं। पांच मैचों में कोई नतीजा नहीं निकला। 2019 विश्व कप की समाप्ति के बाद से भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे में 12 बार एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं। दोनों ने इस दौरान छह-छह मैच जीते हैं।

मौसम पूर्वानुमान

8 अक्टूबर को चेन्नई में ज्यादातर समय मौसम साफ रहेगा। हालांकि, कुछ देर तक बादल छाये रह सकते हैं। बारिश की संभावना सिर्फ 10 फीसदी है। खेल के दौरान बारिश की भी आशंका है। तापमान की बात करें तो दिन में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है और रात में तापमान गिरकर 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.इस दौरान हवा की गति 19 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।

पिच रिपोर्ट

एमए चिदम्बरम स्टेडियम का विकेट शुरुआती कुछ ओवरों के बाद स्पिनरों के लिए मददगार साबित हुआ है। अगर बल्लेबाज का फुटवर्क अच्छा है तो वह ट्रैक पर काफी रन बना सकता है।इस स्टेडियम में अब तक कुल 31 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं। दिलचस्प बात ये है कि पहले और दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीमों की जीत का प्रतिशत 50-50 है। यानी पहले और दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 15-15 मैच जीते, जबकि एक मैच टाई रहा।

वर्ल्ड कप के लिए दोनों टीमें

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव, शुबमन गिल, शार्दुल ठाकुर।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंगलिस, शॉन एबॉट, मार्नस लाबुशेन, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वार्नर, एडम ज़म्पा, मिशेल स्टार्क।

इसे भी पढ़े:Israel-Hames War: Israel-Hamas war के बीच फंसी Nushrratt Bharuccha, नहीं हो पा रहा टीम से कोई संपर्क

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular