होम / IND vs NEP: एशियन गेम्स – सेमीफाइनल में भारत, नेपाल को रोमांचक मुकाबले में हराया, आईपीएल में कमाल करने वाले 2 खिलाड़ियों की एशियन गेम्स में किस्मत चमकी

IND vs NEP: एशियन गेम्स – सेमीफाइनल में भारत, नेपाल को रोमांचक मुकाबले में हराया, आईपीएल में कमाल करने वाले 2 खिलाड़ियों की एशियन गेम्स में किस्मत चमकी

• LAST UPDATED : October 3, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)IND vs NEP: एशियन गेम्स 2023 में टीम इंडिया का मुकाबला नेपाल से है। इस मैच में भारतीय कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। युवा खिलाड़ियों और आईपीएल में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को एशियाई खेल 2023 के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है। नेपाल के खिलाफ मैच में भारतीय टीम के लिए दो स्टार खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है। भारत की ओर से यशस्वी जयसवाल ने तूफानी शतक लगाया और कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। शतक लगाने के साथ ही उन्होंने सूर्यकुमार यादव के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है।

इन दोनों खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

नेपाल के खिलाफ मैच में स्टार विकेटकीपर जितेश शर्मा और आर साई किशोर ने भारतीय टीम के लिए अपना टी20 डेब्यू किया है। जितेश लंबे समय तक सीनियर टीम के साथ थे, लेकिन उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला, लेकिन एशियन गेम्स में उनकी किस्मत खुल गई है। इन दोनों खिलाड़ियों ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है।

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया 

जितेश शर्मा ने आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन किया था और अपने धमाकेदार प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया था। उन्होंने अपने दम पर पंजाब को कई मैच जिताए हैं। लिस्ट-ए क्रिकेट में उनके नाम 1350 रन हैं। आर साई किशोर आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हैं। उन्होंने आईपीएल 2022 के 5 मैचों में 6 विकेट लिए। इसके अलावा 30 प्रथम श्रेणी मैचों में उन्होंने 113 विकेट लिए हैं।

जयसवाल ने तो कमाल कर दिया

यशस्वी जयसवाल ने पारी की शुरुआत से ही विस्फोटक खेल दिखाया। उन्होंने पूरे मैदान पर स्ट्रोक्स मारे। उन्होंने एशियाई खेलों में भी अपने विस्फोटक आईपीएल फॉर्म को जारी रखा। जयसवाल ने महज 48 गेंदों में अपना शतक पूरा किया. इसके साथ ही वह भारत के लिए टी20I में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने सूर्यकुमार यादव की बराबरी कर ली है। भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम पहली बार एशियाई खेलों में खेल रही है। ऐसे में यशस्वी जयसवाल एशियाई खेलों में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। वह भारत की ओर से टी-20 में शतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 21 साल 279 दिन की उम्र में शतक लगाया है। उनसे पहले ये रिकॉर्ड शुबमन गिल के नाम था। गिल ने 23 साल 146 दिन की उम्र में टी20I में शतक लगाया।

भारत के लिए T20I में सबसे तेज़ शतक लगाने वाले खिलाड़ी:

रोहित शर्मा- 35 गेंद
सूर्यकुमार यादव- 45 गेंद
केएल राहुल- 46 गेंद
यशस्वी जयसवाल- 48 गेंद
सूर्यकुमार यादव- 48 गेंद

भारत ने नेपाल को हराया

भारत ने नेपाल को क्वार्टर फाइनल में हरा दिया है.क्वार्टर फाइनल मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और चार विकेट पर 202 रन बनाए यशस्वी जयसवाल ने सर्वाधिक 100 रनों का योगदान दिया। रिंकू सिंह ने 37 रन, उन्होंने महज 15 गेंदों में 37 रन बनाए। ऋतुराज और शिवम दुबे ने 25-25 रन बनाए। तिलक वर्मा और जितेश शर्मा बड़ी पारी नहीं खेल सके। नेपाल के लिए दीपेंद्र सिंह एरी ने सर्वाधिक 2 विकेट लिए। सोमपाल कामी और लामिछाने को एक-एक विकेट मिला। जवाब में नेपाल की टीम नौ विकेट खोकर 179 रन ही बना सकी। दीपेंद्र सिंह ने सर्वाधिक 32 रन बनाए। संदीप जोरा और कुशल मल्ला ने 29 रन, कुशल भुरटेल ने 28 रन और करण ने 18 रन का योगदान दिया। इसके चलते नेपाल की टीम भारत को टक्कर देने में सफल रही।

इसे भी पढ़े:Overthinking: ज्यादा सोचने की आदत छोड़ दें, वरना घर कर सकती है ये 4 गंभीर बीमारियाँ; बीमारियों के नाम सुन रह जाएंगे दंग   

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox