होम / IND vs NEP: नेपाल पर जीत , सुपर 4 में एंट्री , 10 सितंबर को फिर भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, कोलंबो में होगा मैच

IND vs NEP: नेपाल पर जीत , सुपर 4 में एंट्री , 10 सितंबर को फिर भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, कोलंबो में होगा मैच

• LAST UPDATED : September 5, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)IND vs NEP: भारत ने एशिया कप 2023 के अपने दूसरे मैच में नेपाल को 10 विकेट से हरा दिया। बारिश से बाधित यह मैच श्रीलंका के पल्लेकल स्टेडियम में खेला गया था। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। नेपाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 230 रन बनाए थे। इसके बाद बारिश की वजह से काफी देर तक खेल रुका रहा।डकवर्थ लुईस नियम के तहत टीम इंडिया को 23 ओवर में 145 रन का लक्ष्य मिला था। जवाब में भारत ने 20.1 ओवर में 10 विकेट से जीत हासिल की। कप्तान रोहित शर्मा 74 रन और शुभमन गिल 67 रन बनाकर नाबाद रहे। इस जीत के साथ टीम इंडिया सुपर फोर में पहुंच गई है।

नेपाल की पारी

नेपाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 230 रन बनाए थे। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कुशाल भुर्तेल और आसिफ शेख ने नेपाल की टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। भारतीय टीम की फील्डिंग बेहद निराशाजनक रही। शुरुआती कुछ ओवरों में श्रेयस अय्यर, विराट कोहली और ईशान किशन ने तीन आसान कैच छोड़े। इसका फायदा उठाकर कुशाल और आसिफ ने पहले विकेट के लिए 65 रन जोड़े। इस साझेदारी को शार्दुल ठाकुर ने तोड़ा। उन्होंने कुशाल को विकेटकीपर ईशान के हाथों कैच कराया। कुशाल 25 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 38 रन बना सके।
इसके बाद रवींद्र जडेजा ने भीम शार्की (7), कप्तान रोहित पौडेल (5) और कुशाल मल्ला (2) को पवेलियन भेजा। इसके बाद आसिफ ने गुलशन झा के साथ 31 रन की साझेदारी निभाई। इस बीच आसिफ ने अर्धशतक पूरा किया। वह 97 गेंदों पर आठ चौके की मदद से 58 रन बनाकर सिराज की गेंद पर कैच आउट हुए। सिराज और जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। इसके अलावा शमी, हार्दिक और शार्दुल को एक-एक विकेट मिला।

जवाब में टीम इंडिया जब बल्लेबाजी के लिए आई तो 2.1 ओवर में 17 के कुल स्कोर पर बारिश ने खलल डाला। अंपायर्स ने ओवर्स में कटौती की और 23 ओवर का कर दिया। भारत को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 145 रन का लक्ष्य मिला। इस लक्ष्य को टीम इंडिया ने 20.1 ओवर में हासिल कर लिया। रोहित ने वनडे करियर का 49वां और शुभमन ने सातवां अर्धशतक लगाया। रोहित शर्मा 59 गेंदों पर छह चौके और पांच छक्के की मदद से 74 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, शुभमन गिल ने 62 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 67 रन की पारी खेली।

सुपर-फोर में भारत-पाक की टक्कर

ग्रुप ए में एक जीत और एक ड्रॉ के साथ भारत 1.028 नेट रन रेट लेकर दूसरी पोजिशन पर रहा, इस तरह अब टूर्नामेंट में दूसरी बार भारत-पाकिस्तान की टक्कर होगी। यह मुकाबला 10 सितंबर दिन रविवार को खेला जाएगा।

इसे भी पढ़े: Child Health Tips: बच्चों के शारिरिक विकास, हेल्थ और, माइंड को करें तेज, आजमाएं ये उपाय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox