Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiIndependence Day 2023: दिल्ली का चांदनी चौक याद दिलाता है वीर दीवानों...

India News(इंडिया न्यूज़) Independence Day 2023: दिल्ली के चांदनी चौक में आज बहुत संगठनों द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया है। आज चांदनी चौक में झंडारोहण की 81वीं वर्षगांठ मनाया जाएगा। झंडे की सलामी लेते हुए देशभक्ति के गाने गाए जाएंगे। उसके बाद सभी लोगों में मिठाई बांटा जाएगा। उसके बाद राजघाट से एक यात्रा भी इस इलाके में आने का अनुमान लगाया गया है। आजादी का वह दौर बहुत अलग था, भारत माता के लिए मर मिटने को जिदंगी का ध्येय समझा जाता था। ये बात 80 साल पुरानी है, लेकिन लगता है जैसे सब सामने घट रहा है। कुछ लोग आगे बढ़ जाते हैं और गुलाम मुल्क में आजादी का परचम लहराते हैं। उधर से क्रांतिकारियों की टोली गगनभेदी नारे लगाते है।

अंग्रेजों  पर बरसाईं गोलियां

साल 1942, 9 अगस्त के दिन को चांदनी चौक में हुआ यह था कि कटरा नील के बाहर क्रांतिकारियों पर अंग्रेजों की पुलिस ने गोलीवाड़ी हुई जिसमें कई युवाओं की जान चली गई। महात्मा गांधी ने ही तय किया कि 8 अगस्त को मुंबई में तो 9 अगस्त को चांदनी चौक के टाउन हाल पर तिरंगा लहराया जाएगा।

यहां हुई  घटना

झंडा फहराने के कार्यक्रम के कारण पुलिसबल तैनात कर दिया गया है। बते दे कि कुछ दिन पहले लार्ड हार्डिंग के जुलूस पर कटरा नील के सामने लाला हनुमत सहाय द्वारा बम फेंका गया था। दिल्ली के कई इलाकों में पुलिसकर्मी को तैनात कर दिया गया ओर बताया गया कि जो भी लोग नियम पा पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई किया जाएगा।

आज होगा कार्यक्रम

जानकारी के मुताबिक अरुणा आसफ अली ने झंडा फहराने के कार्यक्रम को अपने से सम्भांलने का जिम्मा अपने सर ले लिया है। आज यानी 9 अगस्त को टाउन हाल के सामने पहुंच गईं। आसपास पहले से ही रामचरण अग्रवाल, कुंदन लाल शर्मा, वीर मुस्ताक अहमद आदि मौजूद थे और अरुणा आसफ अली के पहुंचते ही जुटकर सभी ने तिरंगा को फहराया था।

पूर्व सांसद और दिल्ली कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष जेपी अग्रवाल ने बताया कि नील कटरा के बाहर नानक चंद्र मिश्र, राजेन्द्र नाथ मेहरा और उनके साथियों ने अंग्रेजों की पुलिस की गोलियों से लोहा लिया था। नानक समेत कई लोग घायल हुए और कई बलिदान हुए, जो बचे गए थे, उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। आज चांदनी चौक में झंडारोहण की 81वीं वर्षगांठ मनाया जाएगा। झंडे की सलामी लेते हुए देशभक्ति के गाने गाए जाएंगे। उसके बाद सभी लोगों में मिठाई बांटा जाएगा।

इसे भी पढ़े:Delhi Crime: महिला को घर में अकेला पाकर नाबालिग ने किया दुष्कर्म, पुलिस ने मामला किया दर्ज

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular