होम / Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंचकूला से राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने किया संबोधन, ओलंपिक विजेता को दी बधाई

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पंचकूला से राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने किया संबोधन, ओलंपिक विजेता को दी बधाई

• LAST UPDATED : August 15, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Independence Day 2024: आज पूरे भारतवासी अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से 11वीं बार लगातर धव्जारोहण कर पूरे देश को संबोधित किया है। तो वहीं राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हरियाणा पंचकूला से लोगों को संबोधित किया है।

जल्द ही शुरू की जाएंगी हवाई सेवाएं- कार्तिकेय शर्मा

इस दौरान राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि प्रदेश में एविएशन को विकसित करने के लिए हिसार में महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा तैयार किया गया है। इस पर जल्द ही हवाई सेवाएं शुरू की जाएंगी| इसके अलावा हिसार को मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह हरियाणा का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। हमने प्रदेश में 20 साल से अधिक समय से किराए या लीज अथवा लाइसेंस फीस पर चल रही पालिकाओं की दुकानों में व मकानों के मलकीत उन पर काबिज हो सके व्यक्तियों को देने के लिए व्यवस्था बनाई है।

20 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार

पिछले 10 वर्ष में प्रदेश के 1000 से अधिक बड़े वा मध्यम 2 लाख माइक्रोन छोटे उद्यम स्थापित हुए हैं जिनमें 60 हजार करोड़ का निवेश हुआ है और 20 लाख से अधिक लोगो को रोजगार मिल गया है। व्यापारी भाइयों का प्रदेश को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान है। हमने युवाओं को पूरा मान सम्मान दिया है। हमने 1,44,000 युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान की। हमने मुख्यमंत्री व्यापारी सामूहिक निजी दुर्घटना योजना शुरू की है।

ओलंपिक विजेता को दी बधाई

आज खेल जगत में हरियाणा एक बड़ा नाम है हमारे युवा भी बड़ी उपलब्धि हासिल कर रहे हैं, मेडल जीतने वाले को नगद पुरस्कार के साथ सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। पेरिस ओलंपिक में हमारे खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा पदक जीते हैं, विजेता खिलाड़ी को हमारी तरफ से बधाई और शुभकामना।

ये भी पड़े: Independence Day 2024 News: दिल्ली के CM आवास पर नहीं फहरा तिरंगा, सुनीता केजरीवाल ने बताया तानाशाही

महिलाओं को 50% आरक्षण

राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में सुरक्षाकर्मी और चौकीदारी में बढ़ोतरी की है, हमने गांव के विकास में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए लिए पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50% आरक्षण दिया है। अटल किसान मजदूर कैंटीन का संचालन महिलाओं को सौपा गया है, बहन बेटियों के उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए कॉलेज खोले हैं। नो ड्यू सर्टिफिकेट को ऑनलाइन कर दिया गया है। सरकार और ग्राम निवासियो के लिए ग्राम दर्शन पोर्टल शुरू किया गया है। इस पर ग्रामीण अपने ग्राम पंचायत से संबंध से सम्बंधित शिकायत और सुझाव दे सकते है। गुरुग्राम, पंचकुला, फरीदाबाद और सोनीपत को विकास के लिए महानगर विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है।

15 लाख घर में साफ पानी पहुंचाया

कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि नई अनाज या सब्जी मंडी के विकास और संचालन के लिए नई सड़क का निर्माण और मौजुदा सड़क का निर्माण के लिए 4877 करोड़ रुपये खर्च किए गए। प्रदेश में 4160 करोड़ की लगत से 24,235.51 किमी लंबी पाइपलाइन बिछाई गई है। हर घर नल से जल कार्यक्रम में 15 लाख घर में साफ पानी पहुंचाया गया है। सरकार ने लगभाग 10 साल में जातिवाद, भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर सारा काम किया। आइए स्वतंत्रता दिवस के इस पावन अवसर पर हम अपने महान संस्कृति परंपराओं पर चलते हुए देश और प्रदेश को स्वच्छ स्वस्थ खुशहाल बनाने केलिए एकजुट होकर काम करें। जय हिंद जय हरियाणा।

ये भी पड़े:Arvind Kejriwal: अरविंद केजरीवाल को लगा बड़ा झटका, SC ने अंतरिम जमानत देने से किया इनकार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox