Monday, July 8, 2024
HomeDelhiIndependence Day; समारोह स्थल के आस-पास न गिरे पतंग, पूर्वी दिल्ली के...

India news (इंडिया न्यूज),Independence Day,Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर पर इस बार समारोह के दौरान कोई चूक न हो इसलिए दिल्ली पुलिस पतंगबाजों पर नजर रखने के लिए उत्तर-पूर्वी, उत्तरी, मध्य, और शाहदरा जिले में छतों पर जवानों को तैनात करेगी। पहले सिर्फ मध्य और उत्तरी जिला में जवानों की तैनाती की जाती थी। पहली बार उत्तर-पूर्वी और शाहदरा जिले की छतों पर जवान तैनात रहेंगे।

पतंगबाजी की चौकसी को लेकर उत्तर-पूर्वी और शाहदरा जिले की छतों पर भी जवान रहेंगे तैनात

स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कार्यक्रम स्थल के पास कोई पतंग न गिरे इसे लेकर दिल्ली पुलिस गंभीर है। आमतौर पर पतंगबाजों पर नजर रखने के लिए लालकिला और आस-पास की छतों पर जवानों की तैनाती कर दिया जाता था। इसके बावजूद कई बार समारोह स्थल के पास पतंग आकर गिर जाती थी। इसी को ध्यान में रखते इस बार समारोह के दौरान कोई चूक न हो इसलिए दिल्ली पुलिस पतंगबाजों पर नजर रखने के लिए उत्तरी, मध्य, उत्तर-पूर्वी और शाहदरा जिले में छतों पर जवानों को तैनात करेगी। पहले सिर्फ मध्य और उत्तरी जिला में जवानों की तैनाती की जाती थी। पहली बार उत्तर-पूर्वी और शाहदरा जिले की छतों पर जवान तैनात रहेंगे। ये जवान सुनिश्चित करेंगे कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान लोग पतंगबाजी न करें।

 

इस वर्ष कार्यक्रम के दौरान आकर गिरी थी मंच के नजदीक पतंग, 500 से अधिक काइट कैचर होंगे तैनात

अधिकारियों का साफ तौर पर कहना है कि आदेश न मानने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। वर्ष 2016 व 2017 में कार्यक्रम के दौरान मंच के नजदीक पतंग आकर गिरी थी। एक बार तो ठीक प्रधानमंत्री के नजदीक पतंग आकर गिरी थी। इसे सुरक्षा में बड़ी चूक माना गया था। पहली बार उत्तरी और मध्य दिल्ली में सड़कों, छतों और समारोह स्थल के नजदीक 500 से अधिक काइट कैचर तैनात होंगे। यह लालकिला की ओर जाने वाली पतंगों को बड़ी-बड़ी झाड़ की मदद से पहले ही रोक लेंगे। इसके अलावा उत्तर-पूर्वी और शाहदरा जिले में 200 जवानों को छतों पर तैनात किया जाएगा। फिलहाल दिल्ली पुलिस के जवान आरडब्ल्यूए और स्थानीय लोगों से मिलकर अपील कर रहे हैं कि वे स्वतंत्रता दिवस समारोह के समय पतंगबाजी न करें। यदि ऐसा करता हुआ कोई मिलेगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी।

Also Read; Delhi news; दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर 14 अगस्त को रात 10:00 बजे से प्रतिबंधित रहेंगी ये गाड़ियाँ..

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular