Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiIndependence Day: इन इमारतों ने देखा गया था आजाद भारत का सपना,...

India News(इंडिया न्यूज़) Independence Day: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आप अपने परिवार के साथ ऐसी जगहों पर घूमने जा सकते है, जहां जाकर आपके अंदर देशभक्ति की भावना जगेगी। स्वतंत्रता दिवस के पहले से ही लोग देशभक्ति के रंग में रंगते हुए नजर आते है। इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लॉन्ग वीकेंड पड़ रहा है।

स्वतंत्रता संग्राम की कुछ खास बात

1.सेल्यूलर जेल (Cellular Jail, Andaman & Nicobar Islands)

अंग्रेजों ने सेल्यूलर जेल का निर्माण भारतीय कैदियों के लिए करवाया था। सेल्यूलर जेल अंडमान निकोबार द्वीप की राजधानी पोर्ट ब्लेयर में है। इस जेल को बनने में बहुत साल लग गए थे। यहां पहुंचने के लिए नजदीकी हवाई अड्डे का नाम वीर सावरकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है । यह जेल चारों तरफ से गहरे समुद्र से घिरी हुई है, ऐसे में पुराने जमाने में यहां के कैदी कहीं भाग भी नहीं सकते थे।

2.साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram)

साबरमती आश्रम को स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर आश्रम को खूब सजाया जाता है। अहमदाबाद में स्थित साबरमती आश्रम महात्मा गांधी ने साल 1917 से लेकर 1930 तक का समय व्यतीत किया था। अहमदाबाद में स्थित साबरमती आश्रम भी आप परिवार के साथ घुमने जा सकते हैं।

3.लाल किला (Red fort)

15 अगस्त के खास मौके पर आप लाल किला भी जा सकते है। लाल किला पर परेड देखना चाहते हैं तो इसके टिकट आपको ऑनलाइन मिल जाएंगे। इन टिकटों की बुकिंग 13 अगस्त तक हो जाएगी।

4.जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh)

13 अप्रैल 1919 को हुई इस दुखद घटना ने पूरे देश को हिला दिया था। आज भी जलियांवाला बाग में अंग्रेजों की गोलियों के निशान हैं। दरअसल पंजाब के अमृतसर (Amritsar) में स्वर्ण मंदिर से कुछ ही दूरी पर स्थित जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh) में मासूमों पर अंग्रेजों ने गोलियां चलाई थीं।

5.आगा खान पैलेस

पुणे शहर में स्थित आगा खान पैलेस का निर्माण मराठा साम्राज्य के दौरान 1892 में हुआ था। पुणे शहर में स्थित आगा खान पैलेस की गिनती ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है। इस पैलेस में आपको भारतीय संस्कृति और वास्तुकला का संगम देखने को मिलता है।

इसे भी पढ़े:Delhi Mahipalpur Case: साले ने जीजा और उसके भाई की चाकू मारकर की हत्या, पुलिस ने मामला दर्ज कर किया आरोपी को गिरफ्तार

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular