Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiIndian Railway: नई दिल्ली और आनंद विहार स्टेशनों पर नहीं मिलेंगे प्लेटफार्म टिकट,...

Indian Railway: नई दिल्ली और आनंद विहार स्टेशनों पर नहीं मिलेंगे प्लेटफार्म टिकट, रेलवे का आदेश

India News(इंडिया न्यूज़), Indian Railway: छठ पूजा की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने आज से नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री बंद कर दी है। रेलवे को उम्मीद है कि इससे प्लेटफॉर्म पर पहुंचने वाली भीड़ 15 से 20 फीसदी तक कम हो जाएगी। रेलवे का मानना है कि ट्रेन में एक या दो लोगों को बिठाने के लिए चार से पांच लोग स्टेशन पहुंच रहे हैं।

दो लोगों को बिठाने के लिए पहुंच रहे हैं इतने लोग

दिवाली के बाद छठ पूजा के मद्देनजर रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ जुट रही है। ऐसे में रेलवे की भीड़ प्रबंधन व्यवस्था चरमराने लगी है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक प्लेटफार्म पर यात्री सुविधा बनाए रखने के लिए यह व्यवस्था की गई है। रेलवे के मुताबिक अक्सर देखा जा रहा है कि ट्रेन में एक या दो यात्रियों को बैठाने के लिए तीन से चार लोग प्लेटफॉर्म पर पहुंचने लगे हैं।

नहीं मिलेंगे प्लेटफार्म टिकट

इससे प्लेटफॉर्मों पर भीड़ बढ़ गई है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, स्थिति को देखते हुए सोमवार से नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री अस्थायी रूप से रोक दी गई है। यह रोक 18 नवंबर तक रहेगी। छठ पूजा की भीड़ कम होने के बाद प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री फिर से शुरू कर दी जाएगी।

दिवाली से पहले स्टेशन पर उमड़ी थी भारी भीड़

आपको बता दें कि दिवाली से एक दिन पहले शनिवार को नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ उमड़ी थी। बिहार की ओर जाने वाली ट्रेन जैसे ही प्लेटफॉर्म पर पहुंची, लोग पहले चढ़ने और सीट पाने की होड़ में लग गए। इस दौरान मारपीट में कई लोग घायल हो गए। कई लोग रिजर्वेशन होने के बावजूद ट्रेन में नहीं चढ़ पाए। इस संबंध में कई यात्रियों ने रेलवे से शिकायत भी दर्ज कराई है। रेलवे ने फैसला किया है कि भीड़ जारी रहने तक नई दिल्ली और आनंद विहार दोनों स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट नहीं बेचे जाएंगे। दरअसल, बिहार की ओर जाने वाली ज्यादातर ट्रेनें इन्हीं दोनों स्टेशनों से चलती हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular