Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiIndian Railways: दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर चलेंगी अब ये ट्रेनें, जानिए...

Indian Railways:

Indian Railways: दिल्ली-एनसीआर में चलने वाली सभी ईएमयू और मेमू ट्रेनें अब दिल्ली मेट्रों की तर्ज पर काम करेंगी। आपको बता दे इन ट्रेनों में अब महिलाओं का सफर करना पहले भी कही ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा। दरअसल उत्तर रेलवे ने दिल्ली से गाजियाबाद, मेरठ, पानीपत, रोहतक, सोनीपत, अलवर, पलवल, गुरुग्राम, फरीदाबाद,अलगीगढ़, शामली और बागपत जैसे शहरों से आने-जाने वाली महिला यात्रियों के लिए यह एक विशेष पहल की शुरुआत की है। इन ईएमयू और मेमू ट्रेनों में भी अब आपातकाल टॉक बटन लगाए जाएंगे। जिनको दबाते ही महिला को तुरंत मदद पहुंचाई जाएगी।

आपको बता दे उत्तर रेलवे ने महिला यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस पहल की शुरुआत की है। दिल्ली-एनसीआर में आने-जाने वाली महिलाओं को अब ईएमयू ट्रेनों में उनके यात्रा के दौरान भी सुरक्षा का ख्याल रखा जाएगा।

महिलाओं की सुरक्षा का रखा ख्याल 

बता दें कि रोजाना एक लाख से भी ज्यादा कामकाजी महिलाएं बागपत, मेरठ, गाजियाबाद,अलीगढ़, सोनीपत, पानीपत, अलवर सहित दिल्ली एनसीआर से सटे शहरों से आती-जाती हैं। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए इस पहल की शुरुआत की है।

महिला डिब्बों में लगेंगे विशेष यंत्र

आपको बता दे इन ट्रेनों में महिला डिब्बे बीच में होते हैं। ऐसे में महिलाओं को मदद के लिए गार्ड से मदद मांगना आसान नहीं होता है। इसी को ध्यान में रख कर रेलवे ने महिला कोच में टॉक बटन लगाने का फैसला किया है। एक कोच में चार स्थानों पर टॉक बटन लगाए जाएंगे। इन बटनों का सीधा कनेक्शन ड्राइवर एवं गार्ड केबिन में लगे कंट्रोल यूनिट से होगा।

 

ये भी पढ़े: अंजलि के एक हत्यारे को कोर्ट से मिली जमानत, 50,000 रुपये के मुचलके पर हुआ रिहा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular