Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiInterim Budget 2024: अंतरिम बजट आज हुआ पेश, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण...

Interim Budget 2024: अंतरिम बजट आज हुआ पेश, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इन योजनाओं पर की खास चर्चा

India News(इंडिया न्यूज़), Interim Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत हर साल किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना के तहत हर साल 11.8 करोड़ किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

इन योजनाओं पर की खास चर्चा

1. किसान सम्मान योजना

केंद्र की मोदी सरकार का खास फोकस देश के किसानों और कृषि की हालत सुधारने पर है। किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य के बाद सरकार ने कृषि के हर क्षेत्र में सौगातों की बारिश कर दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश करते हुए अपने भाषण में किसानों का जिक्र मुख्य रूप से किया। हालांकि उन्होंने कृषि क्षेत्र के लिए किसी नई योजना की घोषणा नहीं की, लेकिन वर्तमान में चल रही योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की। किसान सम्मान योजना के तहत हर साल 11.8 करोड़ किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

http://PM Kisan Scheme: अगर नहीं मिलें है पीएम किसान स्कीम के 13वीं किस्त की पैसे, तो यहां दर्ज करें शिकायत

2. मत्स्य संपदा योजना

वित्त मंत्री ने कहा कि मत्स्य पालन कृषि क्षेत्र का एक प्रमुख सहायक क्षेत्र रहा है। इसमें हमारे मछुआरों की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन क्षेत्र की उपयोगिता को देखते हुए सरकार ने इसके लिए एक अलग विभाग बनाया है। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत आने वाले समय में 50 लाख नौकरियां पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार के प्रयासों से समुद्री भोजन का निर्यात दोगुना हो गया है। जलकृषि उत्पादन को बढ़ावा दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब प्रति हेक्टेयर 5 टन मछली का उत्पादन हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए 5 इंटीग्रेटेड एक्वा पार्क बनाए जाएंगे।

3. लखपति दीदी योजना

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार (1 फरवरी) को संसद में अंतरिम बजट पेश किया । इस बजट में महिलाओं के लिए कई बड़े ऐलान किए जा रहे हैं। इस बजट को पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने लखपति दीदी योजना का जिक्र किया, जिसके बाद इस योजना ने देशभर के लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। आपको बता दें कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने एक अहम पहल शुरू की थी जिसके तहत 15 अगस्त 2023 को लाल किले से देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस लखपति दीदी योजना का जिक्र किया था।

इस योजना के तहत महिलाओं को डिजिटल बैंकिंग सेवाओं, मोबाइल वॉलेट और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करना सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। वित्तीय लाभ के अलावा, यह योजना विभिन्न सशक्तिकरण कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं के आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान के निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित करती है। कुल मिलाकर, इस योजना के पीछे का विचार इन महिलाओं के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालना है।

http://Interim Budget 2024: क्या है लखपति दीदी योजना, कैसे मिलता है महिलाओं को लाभ

4. पीएम आवास योजना

पीएम आवास का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि 70 फीसदी आवास महिलाओं को दिए गए हैं। पीएम संपदा योजना से 38 लाख किसानों को फायदा हुआ है। उन्होंने 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन और लखपति दीदी योजना का भी जिक्र किया।

5. आयुष्मान भारत

आयुष्मान भारत का लाभ सभी आशा कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया जाएगा। उन्होंने मध्यम वर्ग के लिए आवास योजना और 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल पहुंचाने की सरकार की योजना को गेम चेंजर बताया।

http://Ayushman Bharat Yojana: अब मुफ्त में कराए 5 लाख रुपये तक का इलाज, बनवा लें ये सरकारी कार्ड

ये भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular