Saturday, June 29, 2024
HomeDelhiInterim Budget 2024 Live: परीक्षा में होने वाली गड़बड़ी के खिलाफ कानून...

Interim Budget 2024 Live: परीक्षा में होने वाली गड़बड़ी के खिलाफ कानून बनाएगी सरकार- राष्ट्रपति मुर्मू

India News(इंडिया न्यूज़), Interim Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम चुनाव से पहले 1 फरवरी 2024 को अंतरिम बजट पेश करेंगी। इस साल के अंतरिम बजट पर सबकी निगाहें हैं। इस बजट में सरकार खासकर किसानों, महिलाओं, युवाओं और मध्यम वर्ग के लिए कुछ बड़े ऐलान कर सकती है। सभी बड़े ऐलान जाननें के लिए जुड़े रहें हमारे साथ….

1:35 PM, 31 JAN 2024

मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया की बात

राष्ट्रपति ने मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, एक देश-एक टैक्स कानून और देशों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि एक देश-एक कर कानून आ गया है और नेटवर्क व्यवस्था मजबूत हो गई है। सबसे पहले तो एफ बिजनेस पहले की तुलना में दोगुना हो गया है। बैंकों का एनपीए दस्तावेज घटकर 4 फीसदी पर आ गया है।

1:05 PM, 31 JAN 2024

370 का जिक्र

राष्ट्रपति ने कहा कि अनुच्छेद 370 का खतरा इतिहास बन गया है। एशियाई खेलों में भारत ने 100 से ज्यादा पदक जीते हैं। आरटीआई दाखिल करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। पहले यह 3.25 करोड़ रुपये थी, अब 8 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गयी है।

12:47 PM, 31 JAN 2024

मुकदमे में छेड़छाड़ के कानून के खिलाफ

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को घोषणा की थी कि सरकारी परीक्षाओं में अनियमितताओं को लेकर बच्चों की हरकतों की सुनवाई की जाएगी और इसे रोकने के लिए कानून बनाया जाएगा। राष्ट्रपति ने बजट सत्र के पहले दिन और आधी रात को हुई संयुक्त बैठक का जिक्र करते हुए यह बात कही।

12:28 PM, 31 JAN 2024

पर्यटन क्षेत्र की संभावनाओं पर बात

राष्ट्रपति मुर्मू ने भारत के बढ़ते पर्यटन क्षेत्र की संभावनाओं के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि पर्यटन एक ऐसा क्षेत्र है जो युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करता है। अंतिम क्षेत्र को रिकॉर्ड संख्या में पर्यटन स्थल प्राप्त हो रहे हैं। अंडमान द्वीप और लक्षद्वीप को लेकर लोगों में उत्साह है। लगभग 13 लाख आस्थावान अयोध्या धाम का दर्शन कर चुके हैं।

12:15 PM, 31 JAN 2024

महिलाओं, राम मंदिर और नौकरी पर भी बात करें

राष्ट्रपति ने कहा था कि सागर राम मंदिर निर्माण का इंतजार कर रहा था लेकिन अब यह पूरा हो गया है। राष्ट्रपति ने जब राम मंदिर का जिक्र किया तो सदन में खूब तालियां बजीं। पीएम मोदी और शाह के समर्थक वरिष्ठ नेताओं ने भी जनता की पीठ थपथपाई। इस दौरान राष्ट्रपति ने नारी शक्ति वंदन कानून का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार ने लाखों बच्चों को सरकारी नौकरी दी है। नारी शक्ति अधिनियम समाज साम्राज्य में महिला दलों की संख्या में कमी।

12:07 PM, 31 JAN 2024

सेना जवानों को मुंहतोड़ जवाब दे रही है

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि सरकार हमारी दुकानों पर आधुनिक रेस्टोरेंट का निर्माण करा रही है। हमारी सेनाएं बाहुबल और विस्तारवाद को मुंहतोड़ जवाब दे रही हैं। आंतरिक शांति के लिए मेरी सरकार के प्रयासों के सार्थक परिणाम हमारे सामने हैं। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा और संरक्षा का माहौल है। हिंसा की घटनाओं में भारी गिरावट आई है।

11:53 AM, 31 JAN 2024

इन स्तंभों पर भारत का निर्माण हुआ

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा था कि मेरी सरकार का मानना है कि विकसित भारत की भव्य इमारत चार मजबूत स्तंभों – युवा शक्ति, महिला शक्ति, किसान और गरीब पर टिकी होगी।

11:47 AM, 31 JAN 2024

सरकार ने देश में शतरंज को अर्थशास्त्र में रखा

संसद में अपने संबोधन के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि दुनिया ने दो बड़े युद्ध देखे हैं और कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का सामना किया है. ऐसे वैश्विक संकटों के बावजूद, मेरी सरकार ने देश में अशांति बनाए रखी और सामान्य भारतीय उत्पादन में वृद्धि नहीं हुई।

11:43 AM, 31 JAN 2024

UPI के जरिए रिकॉर्ड 1200 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए हैं.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा था कि आज दुनिया के कुल रियल टाइम डिजिटल मोबाइल का 46 फीसदी भारत में है। पिछले महीने यूपीआई के जरिए रिकॉर्ड 1200 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ था। इसके तहत रिकॉर्ड 18 लाख करोड़ रुपये की चोरी हुई है।

11:36 AM, 31 JAN 2024

25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर आएं- राष्ट्रपति

बजट सत्र की शुरुआत में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा था कि हम सभी बचपन से गरीबी हटाओ का नारा लगाते रहे हैं लेकिन अब हम बड़े पैमाने पर गरीबी खत्म होते देख रहे हैं. नीति आयोग के अनुसार मेरी सरकार के एक दशक के कार्यकाल में लगभग 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर आये हैं।

11:32 AM, 31 JAN 2024

भारत सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है- राष्ट्रपति

बजट सत्र की शुरुआत में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपनी किताब में कहा था कि बीता साल भारत के ऐतिहासिक स्मारकों से भरा रहा। भारत को सबसे तेजी से बढ़ने वाला बड़ा उद्योग बनाना। भारत की विकास दर लगातार दो तिमाहियों में 7.5% से अधिक रही है…भारत को अपना सबसे बड़ा समुद्री पुल, अटल सेतु मिला। भारत को मिली पहली नमो इंडिया ट्रेन और पहली अमृत भारत ट्रेन…भारत की एयरलाइन कंपनी ने की दुनिया की सबसे बड़ी विमान डिलीवरी.

11:20 AM, 31 JAN 2024

 इंतजार के बाद पूरा हुआ राम मंदिर का निर्माण: राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, ‘राम मंदिर का निर्माण पूरा हो चुका है।’ जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर चिंताएं थीं, लेकिन आज वो इतिहास बन गई हैं। इसी संसद ने तलाक के ख़िलाफ़ तीन कड़े क़ानून बनाए।

11:20 AM, 31 JAN 2024

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर झंडा फहराने वाला पहला देश बना भारत: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति ने कहा, ‘भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर झंडा फहराने वाला पहला देश बन गया है। भारत ने सफलतापूर्वक आदित्य मिशन लॉन्च किया। पृथ्वी से 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर अपने उपग्रह को देखें। ऐतिहासिक G20 शिखर सम्मेलन की सफलता ने दुनिया भर में भारत में देखा गया। एशियाई खेलों में भारत ने पहली बार 100 से अधिक पदक जीते।

11:15 AM, 31 JAN 2024

सेंगोल के साथ पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 

संसद के बजट सत्र में दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद पहुंचीं।

11:10 AM, 31 JAN 2024

मुझे विश्वास है कि इस नये भवन में सामुदायिक संवाद होगा: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति ने कहा, ‘यह हमारी भारत की अपनी सभ्यता और संस्कृति भी है। इसमें अमेरिकी डेमोक्रेटिक और संसदीय समिति के सम्मान का भी जिक्र है। 21वीं सदी के नए भारत के निर्माण का भी संकल्प है। मुझे विश्वास है कि इस नये भवन में सामुदायिक सहभागिता होगी। एक ऐसे समुदाय पर, जो आज़ादी के स्वर्णिम काल में विकसित भारत का भवन भंडार है।

11:07 AM, 31 JAN 2024

 संसद भवन में द्रौपदी मुर्मू का पहला संबोधन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा था, ‘इस नए संसद भवन में यह मेरी पहली संबोधन है। इस भव्य भवन का निर्माण अमृतकाल के आरंभ में हुआ था।

11:00 AM, 31 JAN 2024

संसद पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद पहुंच चुकी हैं. बजट सत्र से पहले राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा.

10:30 AM,  31 JAN 2024

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान

मोदी सरकार ने बजट से ठीक पहले बुधवार को मोबाइल पार्ट्स पर आयात शुल्क में कटौती का ऐलान किया है। इसे 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है।

9:30 AM, 31 JAN 2024

रोजगार बढ़ाने पर फोकस

अर्थशास्त्री एससी गुलाटी का कहना है कि बजट के बाद सरकार को 2024 के चुनाव का सामना करना है। उम्मीद है कि बजट में रोजगार बढ़ाने पर फोकस रहेगा। इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, छोटे उद्योग और बैंकिंग सेक्टर पर खर्च बढ़ाया जा सकता है। इन तीन क्षेत्रों में निवेश बढ़ने से न केवल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा बल्कि रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इसके अलावा सरकार कृषि क्षेत्र में खर्च बढ़ाएगी, ताकि ग्रामीण मांग को बढ़ाया जा सके।

9:00 AM, 31 JAN 2024

कांग्रेस उठाएगी बेरोजगारी महंगाई के मुद्दे

प्रह्लाद जोशी ने कहा कि बजट सत्र 9 फरवरी को समाप्त होगा। 17वीं लोकसभा के इस सत्र का मुख्य एजेंडा राष्ट्रपति का अभिभाषण, अंतरिम बजट और राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा और प्रधानमंत्री मोदी आखिर मे उसका जवाब देंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में हुई सर्वदलीय बैठक के दौरान विपक्षी नेताओं ने कई मुद्दे उठाए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के. सुरेश ने कहा कि पार्टी सत्र के दौरान बेरोजगारी, महंगाई, कृषि और जातीय हिंसा से प्रभावित मणिपुर में अभी की स्थिति का मुद्दा उठाएगी।

8:00 AM, 31 JAN 2024

बजट सत्र आज से होगा शुरू

मौजूदा लोकसभा का आखिरी बजट सत्र आज यानी बुधवार से शुरू हो रहा है। संसद का बजट सत्र राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ शुरू होगा। मौजूदा लोकसभा का यह आखिरी सत्र है। अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। मंगलवार को हुई सर्वदलीय बैठक में कहा कि सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए भी बजट पेश करेंगी, जहां फिलहाल राष्ट्रपति शासन है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular