Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiInterim Budget 2024: महिलाओं पर मोदी सरकार का फोकस, 10 प्वाइंट में...

Interim Budget 2024: महिलाओं पर मोदी सरकार का फोकस, 10 प्वाइंट में पढ़ें बजट में क्या रहा खास

India News(इंडिया न्यूज़), Interim Budget 2024: बजट 2024 भारत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण की शुरुआत में सबसे पहले मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए महिलाएं, गरीब युवा और किसान चार जातियां हैं और उन्हीं पर फोकस है। वित्त मंत्री ने गरीबों को घर और आम लोगों को मुफ्त बिजली देने का वादा किया। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान भी किए। आइए 10 प्वाइंट में जानते हैं इस बजट की खास बातें।

 10 प्वाइंट्स में जानते हैं इस बजट की खास बातें (Interim Budget 2024)

टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि इस बार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इनकम टैक्स की सीमा पहले की तरह 7 लाख रुपये ही रहेगी, जिससे नौकरीपेशा लोगों को कोई फायदा नहीं मिलेगा।

मुफ्त बिजली का ऐलान

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में ऐलान किया कि आने वाले समय में रूफटॉप सोलराइजेशन से 1 करोड़ परिवारों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि इससे मासिक 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि इससे 15,000 से 18,000 रुपये की बचत होने की उम्मीद है।

हर गरीब को घर देने का ऐलान

आवास योजना लाएगी सरकार वित्त मंत्री ने हर गरीब को घर देने का ऐलान किया है। सीतारमण ने कहा कि सरकार किराए के मकानों, झुग्गी-झोपड़ियों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को अपना घर खरीदने में मदद करने के लिए एक नई आवास योजना लाएगी।

4 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य

पूरा होगा 4 करोड़ घर का लक्ष्य वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार हर गरीब को घर देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार गरीबों को 2 करोड़ घर सौंप चुकी है और 4 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य हासिल करने के करीब है। सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार ने 70 फीसदी महिलाओं को घर देने का काम किया है।

मेडिकल कॉलेजों का होगा विस्तार

सीतारमण ने कहा कि सरकार मौजूदा अस्पताल बुनियादी ढांचे का उपयोग करके और अधिक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की योजना बना रही है। इसके लिए एक कमेटी बनायी जायेगी।

सर्वाइकल कैंसर के लिए टीकाकरण अभियान

सर्वाइकल कैंसर को खत्म करने के लिए सरकार 9-14 वर्ष की लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्रोत्साहित करेगी।

आयुष्मान भारत का विस्तार

आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवर को सभी आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों तक बढ़ा दिया गया है।

रक्षा खर्च बढ़ा

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार ने रक्षा खर्च 11.1 फीसदी बढ़ाया है, यह जीडीपी का 3.4 फीसदी होगा।\

रेलवे को किया जाएगा अपग्रेड

40 हजार वंदे भारत स्तर के रेलवे कोच बनाए जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि अधिक भीड़ वाले रेलवे रूटों के लिए 3 अलग कॉरिडोर बनाए जाएंगे।

महिलाएं बनें लखपति

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने की योजना बनाई है और अब तक एक करोड़ को लखपति बनाया जा चुका है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular