Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiInterim Budget 2024: क्या है लखपति दीदी योजना, कैसे मिलता है महिलाओं...

Interim Budget 2024: क्या है लखपति दीदी योजना, कैसे मिलता है महिलाओं को लाभ

India News(इंडिया न्यूज़), Interim Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज गुरुवार (1 फरवरी) को संसद में अंतरिम बजट किया। इस बजट में महिलाओं के लिए कई बड़े ऐलान किए गए। इस बजट को पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने लखपति दीदी योजना का जिक्र किया, जिसके बाद इस योजना ने देशभर के लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। आपको बता दें कि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने एक अहम पहल शुरू की थी जिसके तहत 15 अगस्त 2023 को लाल किले से देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस लखपति दीदी योजना का जिक्र किया था।

लखपति दीदी योजना से क्या लाभ मिल रहा है? (Interim Budget 2024)

  • इस योजना के तहत देश की महिलाएं आर्थिक रूप से साक्षर हो सकेंगी। इस योजना के माध्यम से महिलाओं के लिए कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी जिसमें उन्हें वित्त के बारे में बताया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है। ये कार्यशालाएँ बजट, बचत, निवेश और वित्तीय साधनों को समझने जैसे विषयों को कवर करती हैं।
  • लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को नियमित से नियमित बचत के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है।
  • लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को उद्यमिता उद्योग, शिक्षा या अन्य जरूरतों के लिए छोटे ऋण दिए जाते हैं।इस योजना के तहत महिलाओं को डिजिटल बैंकिंग सेवाओं, मोबाइल वॉलेट और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करना सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • वित्तीय लाभ के अलावा, यह योजना विभिन्न सशक्तिकरण कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं के आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान के निर्माण पर भी ध्यान केंद्रित करती है। कुल मिलाकर, इस योजना के पीछे का विचार इन महिलाओं के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालना है।
ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular