Friday, July 5, 2024
HomeDelhiInterim Budget : अंतरिम बजट में सरकार किस मंत्रालय पर है मेहरबान,...

India News (इंडिया न्यूज़),Interim budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सरकार की अंतरीम बजट पेश की 2024- 25 अपने 1 घंटे के भाषण में पूरे बजट को पेश किया इस पर नितिन गडकरी ने कहा कि बजट भारत के अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में सहायता प्रदान किया गया।

10 साल में सरकार की उपलब्धियां को बताया..

वित्त मंत्री निर्मल सीतारमण ने गुरुवार को बजट पेश किया जिसमें आम लोगों को लुभाने के लिए कोई ऐसा बजट पेश नहीं किया गया। करीब 1 घंटे तक चलती वित्त मंत्री के भाषण में मोदी सरकार की उपलब्धियां को गिनवाया गया लेकिन जो व्यक्ति आयकार से संबंधित छुट के सपने देख रहे थे उनके उम्मीद पर पानी फिर गया।

1 घंटे से भि कम समय में अपने बजट के पेस मे उन्होंने 10 साल में सरकार की उपलब्धियां को बताया कि नाजुक समय में कैसे भारत दुनिया का पांचवा अर्थव्यवस्था बनकर तैयार हुआ। निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि सरकार अपने जुलाई में आने वाले बजट में एक विकसित भारत बनाने का सपना देखेगा। सभी विभागों का बजट जारी किया गया जिसमें रक्षा मंत्रालय को सबसे अधिक बजट प्रदान किया गया।

पिछले वर्ष की तुलना में 13 गुना ज्यादा है बजट

रक्षा मंत्रालय अंतिम बजट 2024- फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम भारत को आत्मनिर्भर बनाएंगे हम डीप-टेक टेक्नोलॉजी लेकर आएंगे। रक्षा मंत्रालय को मजबूत बनाने के लिए साल 2023-24 का बजट 6.02 लाख करोड़ रुपए था जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 13 गुना ज्यादा है इस बार का बजट। इस साल का बजट 6.20 लाख करोड़ रक्षा मंत्रालय को दिया गया हैं।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय देश में कई सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की परियोजना चल रही है इसको देखते हुए नितिन गडकरी के इस मंत्रालय के बजट में इजाफा किया गया है बजट में इस मंत्रालय को 2.78 लाख करोड़ रुपए प्रदान किया गया है।

2.55 करोड रुपए किए गए आवंटित 

रेल मंत्रालय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव नकू इस विभाग में 2.55 करोड रुपए आवंटित किए गए हैं तीन रेलवे कॉरिडोर बनाने की घोषणा की है और भारत में 40 हजार रेल गाड़ी के डिब्बा को बंदे भारत में बदलने का वादा किया गया है।

खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय-भाजपा सरकार के इस अंतिम बजट में इस मंत्रालय को 2.13 लाख करोड़ रुपए प्रदान किए गए हैं देश में उपभोक्ता आंदोलन को गति देने के लिए जून 1997 में इसे एक अलग विभाग के रूप में गठित किया गया था।

गृह मंत्रालय

अमित शाह के नेतृत्व में चलने वाले इस मंत्रालय को 2.15 लख करोड़ का बजट प्रदान किया गया है। जो कि पिछले वर्ष 1.96 लाख करोड रुपए प्रदान किए गए थे। इस बजट को देखते हुए शाह ने कहा कि मोदी सरकार पर्यटनों को बढ़ावा देने के लिए ऐतिहासिक और संस्कृत स्थलों का विकास करने के लिए संकल्प लेती है और इसकी अर्थव्यवस्था मजबूत बनाने के लिए ब्याज मुक्त लोन भी दिया जाएगा जिससे पर्यटन क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और नई रोजगार पैदा होंगे।

ग्रामीण विकास मंत्रालय (Interim Budget)

ग्रामीण विकास मंत्रालय को पिछले साल के मुकाबले इस साल भी बजट में इजाफा हुआ है। इस साल 1.77 लाख करोड रुपए प्रदान किए गए हैं जो की 2023-24 में पिछले साल 1,57,545 करोड रुपए आवंटित किए गए थे। Interim Budget

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular