होम / IP University New Campus: कालिज स्टूडन्ट को खुश कर रही दिल्ली सरकार, IP University के नए कैंपस का होगा निर्माण

IP University New Campus: कालिज स्टूडन्ट को खुश कर रही दिल्ली सरकार, IP University के नए कैंपस का होगा निर्माण

• LAST UPDATED : November 3, 2022
IP University New Campus:

IP University New Campus: दिल्ली सरकार दिल्लीवासियों को लुभाने का एक भी मौका नहीं छोड़ती हैं वे किसी न किसी तरह से दिल्लीवासी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। इस बार केजरीवाल सरकार दिल्ली के छात्रों को लुभाने की कोशिश कर रही है। दरअसल, सरकार इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (IP University) का एक नया कैंपस बनवा रही है। जिसे पूर्वी दिल्ली, सूरजमल विहार में 18.75 एकड़ में खड़ा किया जा रहा है। आपको बता दें कि इस कैंपस का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

कैंपस में बनाए जा रहें स्पेशलाइज्ड सेंटर 

इस दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कैंपस के निर्माण के अंतिम चरण का जायजा लिया है। मनीष सिसोदिया ने कहा नए कैंपस के तैयार होने के बाद लगभग 2400 छात्रों को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन मिलेगी। इस नए कैंपस में रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन, डिजाइन एंड इनोवेशन, फायर-मैनेजमेंट, लिबरल आर्ट समेत 5 स्पेशलाइज्ड सेंटर बनाये जा रहे हैं। साथ ही यहां एक वर्ल्ड क्लास सेंट्रल लाइब्रेरी भी बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि कैंपस का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में चल रहा है और यह जल्द ही पूरा हो जाएगा।

ऑडिटोरियम में बैंठ सकेंगे 650 लोग 

इसके साथ ही इस कैंपस में परिसर में 4 लेक्चर हॉल बनाए गए हैं। हर हॉल की क्षमता 120 लोगों की है। इतना ही नहीं 100 लोगों की क्षमता वाले 24 क्लास रूम भी बनाए गए हैं और 300 लोगों की क्षमता वाला स्पोर्ट्स हॉल और 5 मंजिला ऑडिटोरियम ब्लॉक भी हैं जिसकी कुल क्षमता 650 है।

हॉस्टल में रह सकते हैं इतने छात्र 

वहीं अगर हम कैंपस के हॉस्टल और रेजिडेंशियल ब्लॉक की बात करें तो इनका भी निर्माण किया गया है। यहां मौजूद अलग-अलग बॉयज और गर्ल्स हॉस्टल में लगभग 500 छात्र रह सकते हैं। साथ ही स्टाफ के लिए 48 क्वार्टर भी बनाए गए हैं।

ये भी पढ़ें: पहले 10 दिन आज़माए ये स्मार्ट स्पीकर, पसंद न आए तो पैसे वापस

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox