Friday, July 5, 2024
HomeBreaking NewsCSK: धोनी ने छोड़ी CSK की कप्तानी, जानिए कौन होगा नया कप्तान

IPL 2024: धोनी ने छोड़ी CSK की कप्तानी, जानिए कौन होगा नया कप्तान

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), CSK: आईपीएल 2024 के शुरू होने से ठीक पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने एक चौंकाने वाला फैसला लिया है। इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन के लिए सीएसके ने टीम की कमान रुतुराज गायकवाड़ को सौंपी है। यानी एमएस धोनी इस सीजन में चेन्नई की कप्तानी करते नजर नहीं आएंगे। चेन्नई को टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से भिड़ना है।

रुतुराज गायकवाड़ सीएसके के कप्तान बने

ऐसे में कुछ देर बाद आईपीएल ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से ऐलान किया कि रुतुराज गायकवाड़ चेन्नई सुपर किंग्स की कमान संभालेंगे। लीग से एक दिन पहले धोनी ने सभी फैंस को चौंका दिया है। शायद ये उनका आखिरी आईपीएल हो सकता है। ऐसे में सीएसके को एक युवा को टीम की कमान सौंपनी पड़ी। आखिरकार मंजूरी की मुहर ऋतुराज गायकवाड़ के हाथ लगी।

2022 में रवींद्र जड़ेजा बने कप्तान

चेन्नई सुपर किंग्स ने साल 2022 सीजन के लिए रवींद्र जड़ेजा को नया कप्तान नियुक्त किया था, लेकिन जड़ेजा इस दबाव को झेल नहीं पाए। उनकी कप्तानी में टीम लगातार हार रही थी। ऐसे में सीएसके ने उन्हें बीच सीजन में कप्तानी से हटा दिया था। एमएस धोनी ने एक बार फिर कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल ली है। पिछले सीजन में धोनी CSK के कप्तान थे और टीम 5वीं बार चैंपियन बनी थी।

धोनी लीग के सबसे सफल कप्तान हैं

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं। 2008 में चेन्नई सुपर किंग्स ने धोनी को 6 करोड़ रुपये में खरीदा था। वह सबसे महंगे खिलाड़ी थे और टीम ने उन्हें अपना कप्तान भी बनाया था। उन्होंने कुल 226 मैचों में कप्तानी की है और 133 जीत हासिल की है। उनकी टीम 91 मैच हारी और 2 मैच बेनतीजा रहे। इसमें राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स के मैच भी शामिल हैं। चेन्नई की बात करें तो उन्होंने 212 मैचों में कप्तानी की है और 128 मैचों में जीत हासिल की है। धोनी ने बतौर कप्तान चेन्नई को 5 खिताब जिताए हैं। रोहित शर्मा के साथ-साथ धोनी सबसे ज्यादा ट्रॉफी जीतने वाले कप्तान भी हैं।

ये भी पढ़े: http://Viral: शहद निकालना खतरों से कम नहीं, वीडियो देख रह जाएंगे दंग

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular