होम / IP University News: IP यूनिवर्सिटी की रजत जयंती पर स्वास्थ्य मेला, जानें कितने लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन

IP University News: IP यूनिवर्सिटी की रजत जयंती पर स्वास्थ्य मेला, जानें कितने लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन

• LAST UPDATED : October 6, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)IPU University News: गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (IPU) ने रजत जयंती वर्ष के अवसर पर तालकटोरा स्टेडियम में स्वास्थ्य महोत्सव का आयोजन किया। यहां एक दिन में 15 हजार से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया। प्रतिष्ठित और गैर-सरकारी चिकित्सा पेशेवरों द्वारा संचालित 150 से अधिक विशेष चिकित्सा स्टॉक स्टालों पर विभिन्न आयु वर्ग के लोगों ने चिकित्सा परीक्षण और परामर्श लिया। इधर आयुष मंत्रालय ने भी योग का महत्व बताया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) महेश वर्मा ने कहा है कि यह रजत जयंती वर्ष एक मील का पत्थर है। टेलीकॉमयू ने लगातार निजीकरण रैंकिंग बनाई है। इस स्मारक को नेशनल रिकॉर्ड्स फ्रेमवर्क (NIFF) में 74वां स्थान दिया गया है। उन्होंने टिकाऊ और जलवायु परिवर्तन पहल की दिशा में विश्वविद्यालय के अनुसंधान पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि 25 राज्यों को गोद लिया गया है और इन समुदायों के लोगों के कल्याण के लिए सक्रिय रूप से काम किया जा रहा है।

जानें कौन-कौन उपस्थित थे

मेले का उद्घाटन एमडीएमसी के अध्यक्ष अमित यादव, एम्स के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास, दिल्ली सरकार की सचिव (उच्च शिक्षा) एलिस वाज़, डीजेएचएस के अतिरिक्त निदेशक डॉ. पादरी प्रसाद और विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) महेश वर्मा उपस्थित थे। एम्स निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने आयुर्वेदिक चिकित्सा एवं आयुष सेवा प्रदाता कंपनी को अपने सेवा प्रदाता के रूप में प्रचारित किया। एनडीएमसी के अध्यक्ष अमित यादव ने स्थानीय समुदाय की सेवा की जिम्मेदारी लेने के लिए विश्वविद्यालय को बधाई दी।

आयुर्वेद के प्रति लोगों में चिकित्सा संबंधी जिज्ञासा

आयुष अवकाश में बड़ी संख्या में लोग आयुर्वेद और होम्योपैथी में परामर्श लेने आए। यहां मिले लोगों में आयुर्वेद को लेकर जिज्ञासा थी। करोल बाग से आयुर्वेद के संबंध में परामर्श लेने वाले महेंद्र ने कहा कि उन्हें अपने बेटे से उनके मेले के बारे में पता चला। यहां उन्होंने आयुर्वेद के महत्व के बारे में बताया। इसके अलावा यहां बाजरे के ठेलों ने भी अनोखी झांकी बनाई।

CPR के बारे में दी गई जानकारी में

कार्यक्रम स्थल पर कई युवा छात्रों ने सीपीआर और प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण सत्र में भाग लिया। इस दौरान 500 से अधिक छात्रों ने सीपीआर डिलीवरी का प्रशिक्षण लिया। वहीं, रंगोली इन, फोक डांस, क्विज, ऑन द डिस्प्ले पेंटिंग, क्लासिकल वोकल सोलो, वन एक्ट प्ले, बैटल ऑफ द बैंड्स और नच बलिए जैसे कार्यक्रमों ने जीवंतता जगाई और युवाओं को जोश के साथ नाचने पर मजबूर कर दिया।

इसे भी पढ़े:Sanjay Singh Relatives: ED के रडार पर संजय सिंह के रिश्तेदार, दो करीबी लोगों पर कसा शिकंजा, पूछताछ के लिए भेजा समन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox