होम / Israel-Hamas News Update: इजरायल से सकुशल लौटे 212 भारतीय, बताया कैसा है वहां का भयानक मंजर

Israel-Hamas News Update: इजरायल से सकुशल लौटे 212 भारतीय, बताया कैसा है वहां का भयानक मंजर

• LAST UPDATED : October 13, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Israel-Hamas News Update: इजरायल से भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार का ऑपरेशन अजय शुरू हो गया है। इस ऑपरेशन के तहत इजराइल के बेन गुरियन एयरपोर्ट से 212 भारतीय नागरिकों को लेकर पहला विमान दिल्ली पहुंच गया है। सभी यात्रियों को सुरक्षित घर पहुंचा दिया गया है। भारत सरकार ने इजराइल में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ लॉन्च किया है। ऑपरेशन अजय के तहत पहली फ्लाइट आज शुक्रवार सुबह दिल्ली पहुंच गई है। केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने इजराइल से बचाए गए भारतीय नागरिकों का एयरपोर्ट पर स्वागत किया।

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने किया स्वागत

इस बीच केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने कहा कि ‘हमारी सरकार किसी भी भारतीय को कभी नहीं छोड़ेगी। हमारी सरकार, हमारे प्रधान मंत्री उनकी सुरक्षा और उन्हें सुरक्षित घर वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर, विदेश मंत्रालय की टीम और एयर इंडिया की इस फ्लाइट के चालक दल के आभारी हैं जिन्होंने इसे संभव बनाया और हमारे बच्चे सुरक्षित और स्वस्थ होकर अपने घर और अपने प्रियजनों तक पहुंच सके।

सुरक्षित भारत लौटने पर लोगों ने क्या कहा?

इजराइल से लौटे एक भारतीय नागरिक का कहना है, ‘यह पहली बार है कि हमें वहां इस स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। हमें वापस लाने के लिए हम भारत सरकार, विशेषकर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बहुत आभारी हैं। हम जल्द से जल्द शांति की उम्मीद कर रहे हैं, ताकि हम जल्द से जल्द काम पर वापस जा सकें। अब अपने देश वापस आने के बाद हम काफी राहत महसूस कर रहे हैं। इसके लिए भारत सरकार को धन्यवाद।

इजराइल में भारत के कितने लोग रहते हैं?

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि एयर इंडिया का विमान अभी 212 भारतीयों के पहले जत्थे को लेकर दिल्ली पहुंचा है। हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि लगभग 18,000 भारतीय वर्तमान में इज़राइल में रह रहे हैं, जबकि लगभग 12 लोग वेस्ट बैंक में और तीन-चार लोग गाजा में हैं। फिलहाल इजरायल और हमास के बीच युद्ध में किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है.जरूरत पड़ी तो भारतीयों को वापस लाने के लिए वायुसेना भी अपना अभियान शुरू करेगी।

1300 लोग मरे

युद्ध के छठे दिन इजराइली सेना ने कहा कि इजराइल में 222 सैनिकों समेत 1,300 से ज्यादा लोग मारे गये हैं। 1973 में मिस्र और सीरिया के साथ हफ्तों तक चले युद्ध के बाद से इतनी बड़ी संख्या में मौतें नहीं देखी गईं।

इसे भी पढ़े:Israel-Hamas war: CM योगी का सख्त आदेश, अगर भारत के स्टैंड के खिलाफ कोई बोला तो उसकी खैर नहीं

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox