Monday, July 8, 2024
HomeDelhiIsrael- Hamas Conflict: दिल्ली में इजरायली दूतावास की सुरक्षा बढ़ाई गई, राजदूत...

India News(इंडिया न्यूज़)Israel- Hamas Conflict: इजराइल और हमास के बीच युद्ध की शुरुआत शनिवार (7 अक्टूबर) को हुई जब आतंकवादी संगठन हमास ने सुबह 6.30 बजे अचानक इजराइल के कुछ इलाकों में मिसाइल हमले शुरू कर दिए। इजराइल पर एक के बाद एक हजारों मिसाइलें दागी गईं। हमले के बाद हमास के आतंकी इजरायल में घुस गए और वहां लोगों को मारना शुरू कर दिया। इजराइल के मुताबिक करीब 1000 हमास लड़ाकों ने वहां घुसपैठ की और हजारों लोगों को मार डाला।

इजरायली दूतावास की सुरक्षा बढ़ाई गई

इजराइल-हमास संघर्ष के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने यहां इजराइली दूतावास और चाबड़ हाउस के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है। एक अधिकारी ने कहा कि नई दिल्ली में इजरायली दूतावास और मध्य दिल्ली के चांदनी चौक में चाबड़ हाउस के आसपास तैनात स्थानीय पुलिस को कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है।

फ़िलिस्तीनी चरमपंथी समूह द्वारा इज़राइल पर अचानक किए गए हमले में सैकड़ों इज़राइली मारे गए हैं और सैकड़ों अन्य घायल हो गए हैं। वहीं, इजराइल की भीषण जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी इलाके में सैकड़ों फिलिस्तीनी मारे गए हैं और सैकड़ों अन्य घायल हो गए हैं। इजराइल-हमास संघर्ष के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने यहां इजराइली दूतावास और चाबड़ हाउस के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली में इजरायली दूतावास और मध्य दिल्ली के चांदनी चौक में चाबड़ हाउस के आसपास तैनात स्थानीय पुलिस को कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है।

हमास ने 100 से अधिक लोगों को पकड़ लिया

इजराइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा कि हमास ने 100 से ज्यादा लोगों को पकड़ लिया है। उसे गाजा ले जाया गया है। अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, अल-कसम ब्रिगेड द्वारा कैदियों को फांसी देने की धमकी के ऐलान के बाद कैदियों की जान खतरे में है। उधर, इजरायली सेना ने कहा कि वह गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ सबसे बड़ा हवाई हमला कर रही है। सेना ने कहा कि पिछले 3 घंटों में हमास के 130 ठिकानों पर हवाई हमले किए गए हैं।

हमास की मौत की धमकी

हमास की सशस्त्र शाखा ने चेतावनी दी है कि अगर इजरायल ने बिना किसी पूर्व चेतावनी के नागरिकों के घरों पर बमबारी की, तो वह इसके बदले इजरायली नागरिक कैदियों को फांसी देना शुरू कर देगा। हमास की सशस्त्र शाखा के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने कहा कि वे इजरायली कैदियों को सुरक्षित रखकर इस्लामी निर्देशों के अनुसार काम कर रहे हैं। उन्होंने बढ़ती बमबारी और बिना किसी चेतावनी के हवाई हमलों में नागरिकों की मौत के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया।

इसे भी पढ़े:World Cup 2023: क्या 14 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ भगवा रंग की जर्सी पहनेगी टीम इंडिया? BCCI ने बताया सच

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular