Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiJagdeep Dhankhar: भारत नहीं सहेगा अपमान! जगदीप धनखड़ की मिमिक्री से राष्ट्रपति...

Jagdeep Dhankhar: भारत नहीं सहेगा अपमान! जगदीप धनखड़ की मिमिक्री से राष्ट्रपति मुर्मू दुखी

India News(इंडिया न्यूज़), Jagdeep Dhankhar: राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री का मामला गरमाता जा रहा है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा है कि संसद में जिस तरह से जगदीप धनखड़ का अपमान किया गया है, उससे वह निराश हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी सांसदों के व्यवहार पर नाराजगी जताई है। बिड़ला ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उपराष्ट्रपति के साथ हुए बर्ताव पर दुख जताया।

चेयरमैन जगदीप धनखड़ की उतारी नकल

दरअसल, विपक्षी सांसदों को संसद से निलंबित करने के विरोध में मंगलवार (19 दिसंबर) को संसद परिसर में ‘नकली कार्यवाही’ का आयोजन किया गया था। इस दौरान तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद कल्याण बनर्जी ने चेयरमैन जगदीप धनखड़ की नकल उतारी। जब बनर्जी ऐसा कर रहे थे तो कांग्रेस सांसद राहुल गांधी वीडियो बना रहे थे। इस दौरान अन्य विपक्षी सांसद भी जोर-जोर से हंसते नजर आए। इस कार्रवाई को लेकर बनर्जी की आलोचना हो रही है।

राष्ट्रपति ने क्या कहा?

राष्ट्रपति मुर्मू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘संसद परिसर में जिस तरह से हमारे सम्मानित उपराष्ट्रपति का अपमान किया गया, उसे देखकर मुझे निराशा हुई। निर्वाचित प्रतिनिधियों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता होनी चाहिए, लेकिन उनकी अभिव्यक्ति गरिमा और मर्यादा के नियमों के भीतर होनी चाहिए। यह एक संसदीय परंपरा रही है जिस पर हमें गर्व है और भारत के लोग उनसे इसे बनाए रखने की उम्मीद करते हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ने उपराष्ट्रपति से की मुलाकात

लोकसभा अध्यक्ष कार्यालय ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की है। उन्होंने संसद परिसर में विपक्षी सांसदों द्वारा उपराष्ट्रपति के संवैधानिक पद के साथ गंभीर दुर्व्यवहार और अपमान पर अपनी चिंता और पीड़ा व्यक्त की।

पीएम ने भी जताया दुख

राज्यसभा सभापति के साथ हुए दुर्व्यवहार पर प्रधानमंत्री ने भी दुख जताया है। उन्होंने सभापति से बात की और कहा कि वह खुद पिछले 20 साल से इस तरह का अपमान झेल रहे हैं और यह सिलसिला अब भी जारी है। लेकिन भारत के उपराष्ट्रपति जैसे संवैधानिक पद के साथ ऐसा होना, वह भी संसद में, दुर्भाग्यपूर्ण है।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular