होम / Jamia Alumnus Honoured: जामिया से पास आउट छात्रा ईशा को यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने किया सम्मानित, ये करना चाहती है छात्र

Jamia Alumnus Honoured: जामिया से पास आउट छात्रा ईशा को यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने किया सम्मानित, ये करना चाहती है छात्र

• LAST UPDATED : September 20, 2022

Jamia Alumnus Honoured:

राजधानी दिल्ली में स्थित जामिया मिलिया इस्लामिया की पूर्व छात्रा ईशा को यूरोपीय स्पेस एजेंसी (European Space Agency) द्वारा युरोपियन इंटरपार्लिमेंटरी स्पेस कॉन्फ्रेंस में प्रतिष्ठित स्पेस सस्टेनेबिलिटी अवार्ड 2021 से सम्मानित किया गया है। जोकि एक कॉलेज के लिए बेहद ही गर्व की बात है। आपको बता दें कि यह पुरस्कार समारोह ‘स्पेशल मेन्शन ऑफ ज्यूरी’ की श्रेणी में 16 सितंबर को फ्रांसीसी सीनेट, पेरिस, फ्रांस में आयोजित किया गया था।

इस आइडिया पर काम करना चाहती है ईशा

दरअसल, ईशा ने नेक्स्ट जनरेशन के उपग्रहों के लिए एक अभिनव सेलिंग डिवाइस की अवधारणा विकसित की है। इस सेलिंग डिवाइस में न्यूनतम सेल एरिया और मास के साथ लगातार ऑर्बिटल डीके रेट को बढ़ाने की क्षमता है इसके साथ ही यह आइडिया पेटेंट के लिए भी दायर किया गया है। आपको बता दें कि यह पुरस्कार युवा वैज्ञानिकों को उनके आइडिया की सराहना के लिए दिया जाता है, जो अंतरिक्ष के सतत उपयोग को बढ़ावा देता है।

जामिया के एक और छात्र को किया गया सम्मानित

ईशा के पहले कोटला फिरोजशाह बावली की बेहतरीन तस्वीरों के लिए जामिया के एक छात्र को भारत सरकार की ओर से सम्मानित किया गया है। केंद्र सरकार की एक योजना के तहत राष्ट्रीय संस्थानों के छात्रों द्वारा भेजी गई 5000 से अधिक तस्वीरों में से 25 तस्वीरों को सर्वश्रेष्ठ चुना गया है। इनमें जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र इंसाराम अहमद खान द्वारा ली गई तस्वीर का भी चयन किया गया है।

ये भी पढ़े: 10 दिनों के बाद लागू हो रहा GRAP, प्रदूषण को रोकने के लिए इन पर लगेंगी पाबंदियां

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox