होम / Kamaljit Sehrawat: भाजपा ने कमलजीत सहरावत को पश्चिमी दिल्ली सीट से दिया मौका, देखें उनका राजनीतिक सफर

Kamaljit Sehrawat: भाजपा ने कमलजीत सहरावत को पश्चिमी दिल्ली सीट से दिया मौका, देखें उनका राजनीतिक सफर

• LAST UPDATED : June 4, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Kamaljit Sehrawat: पश्चिमी दिल्ली संसदीय क्षेत्र समेत दिल्ली के सभी संसदीय क्षेत्रों के लिए 25 मई को मतदान हुआ था, जिसके नतीजे 4 जून को आएंगे। इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार कमलजीत सहरावत और आम आदमी पार्टी के महाबल मिश्रा के बीच दिलचस्प मुकाबला है।

BJP ने काटा था प्रवेश वर्मा का टिकट

इस बार भाजपा ने दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा के बेटे और पश्चिमी दिल्ली से सांसद प्रवेश वर्मा का टिकट काट दिया है। पार्टी ने उनकी जगह जाट समुदाय से एक नया चेहरा मैदान में उतारा है। जाट समुदाय से आने वाली दिल्ली भाजपा की महासचिव कमलजीत सहरावत अपने इलाके में जाना-पहचाना चेहरा हैं। कमलजीत समय-समय पर पार्टी के सभी कार्यक्रमों और विरोध प्रदर्शनों में सक्रिय रूप से हिस्सा लेती रही हैं।

ये भी पढ़े: Delhi Lok Sabha Election 2024 Result: दिल्ली का दिल किसने जीता, यहां देखिए सातों…

पार्टी में पुराना अनुभव

पश्चिमी दिल्ली सीट से मैदान में उतारी गई जाट नेता कमलजीत सहरावत को पार्टी में काम करने का पुराना अनुभव है। वह 2007-2009 तक नजफगढ़ में भाजपा की जिला उपाध्यक्ष रह चुकी हैं। 2008 में मटियाला विधानसभा से विधायक का चुनाव लड़ा। 2009-2014 तक प्रदेश भाजपा में सचिव रहीं। वर्तमान में द्वारका-बी वार्ड से निगम पार्षद कमलजीत दक्षिण दिल्ली नगर निगम की मेयर रह चुकी हैं। वह प्रदेश इकाई में महासचिव की जिम्मेदारी भी संभाल रही हैं। बैचलर ऑफ कॉमर्स ऑनर्स (बी.कॉम) और मास्टर ऑफ कॉमर्स (एम.कॉम) की डिग्री, शिक्षा में बैचलर डिग्री (बी.एड), लॉ प्रोग्राम में डिग्री और कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा है।

एक नजर इस सीट पर

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट 2002 में गठित परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में अस्तित्व में आई। यहां पहली बार 2009 में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था। इस संसदीय क्षेत्र में मादीपुर, राजौरी गार्डन, तिलक नगर, जनकपुरी, उत्तम नगर, द्वारका और नजफगढ़ समेत 10 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

ये भी पढ़े: Water Shortage in Delhi: हरियाणा से अतिरिक्त पानी के लिए सोमवार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox