Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiKartavya Path: राजपथ अब बना ‘कर्तव्य पथ’, लाल ग्रेनाइट से लेकर मिलेंगी...

Kartavya Path:

Kartavya Path: इंडिया गेट पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरे इलाके को अब ‘‘कर्तव्य पथ’’ कहा जाएगा। दरअसल पीएम ने इस ‘कर्तव्य पथ’ का गुरुवार की शाम को उद्घाटन किया और अब लोग इस कर्तव्य पथ पर आ-जा सकेंगे। इस सड़क के दोनों तरफ लॉन और हरियाली है और इसी के साथ ही पैदल चलने वालों के लिये लाल ग्रेनाइट पत्थरों से बना पैदल पथ भी है। जो इसकी भव्यता को और बढ़ा देता है।

आपको बता दे कि कर्तव्य पथ के उद्घाटन के साथ ही इसकी सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। पुलिसकर्मियों के अलावा 80 से अधिक निजी सुरक्षा गार्ड भी तैनात किए गए है ताकि चोरी की घटनाओं को रोका जा सके। एक अधिकारी के मुताबिक कम से कम दो महीने तक बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी और सिक्योरिटी गार्ड तैनात रहेंगे। हालांकि यहां आने वाले लोगों के लिए कोई बड़ा प्रतिबंध नहीं होगा।

900 से ज्यादा लगाए गए लाइट वाले खंभे

‘‘कर्तव्य पथ’’ के व्यस्त जंक्शनों पर चार नए पैदल यात्री अंडरपास बनाए गए हैं, ताकि वाहनों की आवाजाही और पैदल यात्रियों को एक दूसरे के कारण रुकावट न हो और लोगों के लिए सड़क पार करना सुरक्षित हो। एक अधिकारी के अनुसार पहले से बने लाइट के 74 ऐतिहासिक खंभों और सभी चेन लिंक को ‘‘कर्तव्य पथ’’ पर बहाल, अपग्रेड और पुन: स्थापित किया गया है। 900 से अधिक लाइट वाले नए खंभे जोड़े गए हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह जगह हमेशा आगंतुकों के लिए सुरक्षित रहे।

साफ-सफाई बनाए रखना एक चुनौती 

अधिकारी ने कहा कि साफ-सफाई बनाए रखनी एक चुनौती होगी, क्योंकि उद्घाटन के बाद बड़ी संख्या में लोग इस क्षेत्र में पहुंचेंगे, जिसे राष्ट्रीय राजधानी में सबसे लोकप्रिय सार्वजनिक स्थान माना जाता है। उन्होंने कहा कि नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद के सफाई कर्मचारियों को समुचित संख्या में क्षेत्र में तैनात किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि हमने लोगों से साफ-सफाई बनाए रखने की अपील की है।

 

ये भी पढ़े: हरियाणा में गरजे केजरीवाल, बोले- मैं आपका ही छोरा हूं

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular