होम / Kartvya Path News: राजपथ का नाम बदल कर कर्तव्य पथ करने का प्रस्ताव पास, कल पीएम करेंगे उद्घाटन

Kartvya Path News: राजपथ का नाम बदल कर कर्तव्य पथ करने का प्रस्ताव पास, कल पीएम करेंगे उद्घाटन

• LAST UPDATED : September 7, 2022

Kartvya Path News: 

नई दिल्ली: दिल्ली के सेंट्रल विस्टा एवेन्यू क्षेत्र में आने वाले  राजपथ का नाम बदल कर कर्तव्यपथ रखने का प्रस्ताव पास कर दिया गया है। इस प्रस्ताव को नई दिल्ली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (NDMC) की एक बैठक में पास किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गुरुवार यानि कल कर्तव्य पथ का नामकरण और उद्घाटन करेंगे।

आज हुई थी NDMC की बैठक

पीएम नरेंद्र मोदी 8 सितंबर के दिन शाम को पूरे क्षेत्र का उद्घाटन करेंगे, जिसका सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना में पुनरुद्धार हुआ है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने राजपथ और सेंट्रल विस्टा लॉन के नाम को बदलकर ‘कर्तव्यपथ’ करने के संबंध में 7 सितंबर को एक विशेष बैठक करी थी और इस प्रस्ताव को परिषद के सामने रखा गया था।

इस पूरे क्षेत्र को बोला जाएगा कर्तव्यपथ

उन्होंने कहा, कि ‘‘इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक पूरा मार्ग और क्षेत्र कर्तव्यपथ के नाम से जाना जाएगा।’’ ब्रिटिश काल में इस राजपथ को किंग्सवे के नाम से जाना जाता था।

पीएम ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कहा था-

पीएम मोदी ने इस साल अपने स्वतंत्रता दिवस के दिन दिए हुए भाषण में औपनिवेशिक सोच दर्शाने वाले प्रतीकों को खत्म करने पर जोर दिया था। सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने 2047 तक अगले 25 साल में सभी लोगों के अपने कर्तव्य निभाने के महत्व पर जोर दिया है। यही भावना ‘कर्तव्यपथ’ नाम में देखी जा सकती है।

पहले भी बदले गए मार्गों के नाम

उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार (Modi Govt) ने इससे पहले भी कई मार्गों के नाम बदलकर जन-केंद्रित नाम रखे हैं। साल 2015 में रेसकोर्स रोड के नाम को बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया, जहां प्रधानमंत्री आवास है। वर्ष 2015 में औरंगजेब रोड के नान को बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड किया। इसके अलावा साल 2017 में डलहौजी मार्ग के नाम को बदलकर दाराशिकोह रोड किया था। वहीं, अकबर रोड के नाम को बदलने के लिए भी कई प्रस्ताव आए हैं, लेकिन अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली सरकार का फैसला- इस बार भी दिवाली पर पटाखे बैन, जानें कब तक रहेगा प्रतिबंध

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox