Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiकेवल जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नहीं, बल्कि हमेशा दिल्ली को साफ...
India News (इंडिया न्यूज) : देश की राजधानी दिल्ली में जी- 20 का आयोजन होना है। जिसका कार्यक्रम स्थल प्रगति मैदान निर्धारित है। बता दें, 9 सितंबर – 10 सितंबर को जी-20 सम्मेलन होना है। G-20 Summit को लेकर तैयारियाँ युध्द स्तर पर चल रहा है। इसके मद्देनजर सुरक्षा चौकसी को और भी बढ़ा दी गई है। देश की राजधानी में जी-20 सुरक्षा व्यवस्था पर कोई चूक न हो, इन सब मामलों को देखते हुए स्कूलों को भी बंद करने की अनुमति दी गई है। राजधानी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। साफ -सफाई को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान 61 सड़कों और आयोजन स्थलों पर फूल-पत्तियों से सजे 6.75 लाख गमले लगाए जा रहे हैं।

हमेशा दिल्ली को साफ रखें ; केजरीवाल

बता दें, इस बीच दिल्ली में साफ -सफाई को लेकर सीएम केजरीवाल ने अपील की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से राष्ट्रीय राजधानी को केवल आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के लिए ही नहीं, बल्कि हमेशा साफ रखने की मंगलवार को अपील की। मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘पिछले कुछ सप्ताहों में दिल्ली के विधायकों, पार्षदों और सफाई कर्मचारियों ने खूब मेहनत करके दिल्ली को चमका दिया है। पीडब्ल्यूडी(लोक निर्माण विभाग), एमसीडी (दिल्ली नगर निगम) एवं अन्य विभागों के इंजीनियर और कर्मचारियों ने भी खूब मेहनत की है।’’

शिखर सम्मेलन को सफल बनाना आपकी जिम्मेदारी ; पीएम

बता दें, इससे पहले दो देशों की यात्रा से लौटने पर यहां हवाईअड्डे पर एक सार्वजनिक स्वागत समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने लोगों से जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के कारण होने वाली असुविधा के लिए पहले से माफी मांगी। उन्होंने आगे कहा की, “पूरा देश जी20 शिखर सम्मेलन का मेजबान है, लेकिन मेहमान दिल्ली आ रहे हैं। दिल्लीवासियों पर जी20 शिखर सम्मेलन को सफल बनाने की विशेष जिम्मेदारी है। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि देश की प्रतिष्ठा पर जरा भी आंच न आए।”

also read ; G -20 के दौरान दुल्हन की तरह सजेगी दिल्ली ; सड़कों को फूलों के 6.75 लाख गमलों से सजाया जाएगा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular