Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiदिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए केजरीवाल सरकार का एक्शन प्लान ;...

India News (इंडिया न्यूज़) : दिल्ली में प्रदूषण पर रोकथाम के लिए सीएम केजरीवाल ने घोषित किया 15 सूत्रीय एक्शन प्लान घोषित किया है। इसकी जानकारी पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी। उन्होंने कहा, “दिल्ली में जो प्रदूषण बढ़ता है उसे नियंत्रित करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 15 सूत्रीय एक्शन प्लान घोषित किया था। हम कार्य योजना की निगरानी करने, इसे जमीनी स्तर पर लागू करने और सभी विभागों के साथ समन्वय करने के लिए ग्रीन वॉर रूम का उपयोग कर रहे हैं। ये सारा काम ग्रीन वॉर रूम के माध्यम से किया जाता है। अगर किसी को दिल्ली में प्रदूषण से संबंधित कोई गतिविधि दिखाई देती है तो कोई भी नागरिक दिल्ली ग्रीन ऐप डाउनलोड कर शिकायत भेज सकता है।

सीएम ने किया विंटर प्लान की घोषणा

बता दें, विंटर एक्शन प्लान की घोषणा करते हुए दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा ‘ दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को रोकने के लिए बीते वर्षों में भी काफी कदम उठाए हैं। जिसके फलस्वरूप दिल्ली में प्रदूषण में 30 फीसदी कमी आई है। सरकार ने इस साल सर्दियों में होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए एक 15 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के 13 हॉट स्पॉट चिन्हित किए हैं। जिनमें प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए विशेष कार्य योजना बनाई गई है। जिसके तहत एक वार रूम का गठन किया गया है।

प्रदूषण रोकने के सरकार ने पूरी की तैयारी

आगे सीएम केजरीवाल ने यह भी कहा है कि ‘धूल के कारण भी राजधानी में काफी प्रदूषण होता है। ऐसे में धूल प्रदूषण को रोकने के लिए भी सरकार ने तैयारी की है। निर्माण स्थलों के लिए बने नियमों की निगरानी के लिए 591 टीम गठित की गई हैं। सड़क पर धूल की सफाई के लिए 82 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनें पानी छिड़काव के लिए 530 वाटर स्प्रिंकलर और 258 एंटी स्मॉग गन की व्यवस्था की गई है।

also read ; दिल्ली में TMC का केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, लगाया बड़ा आरोप

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular