Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiअगले कुछ दिनों में होगा बड़ा प्रशासनिक फेरबदल: दिल्ली सीएम

India News(इंडिया न्यूज),Kejriwal vs LG Tussle: सीएम अरविंद केजरीवाल(CM Arvind Kejriwal) और दिल्ली एलजी(Delhi LG) के बीच गत सालों से चल रहे प्रशासनिक अधिकार के विवाद को लेकर गुरुवार को सर्वोच्च न्यायलय(supreme court) ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया। याचिका पर सुनवाई कर रहे चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़(CJI Chandrachud), जस्टिस एमआर शाह, जस्टिस कृष्ण मुरारी, जस्टिस हेमा कोहली और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की संविधान पीठ ने अपने फैसले में 3 स्पष्ट आदेश दिए है:

  1. प्रशासन पर दिल्ली सरकार का पूरा नियंत्रण रहेगा।
  2. दिल्ली विधानसभा को क़ानून बनाने का पूर्ण अधिकार है।
  3. LG, दिल्ली सरकार की सलाह मानने को बाध्य होंगे।

SC के इस फैसले की दिल्ली सीएम केजरीवाल ने ऐतिहासिक बताया है। उन्होंने ट्वीट कर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा,”दिल्ली के लोगों के साथ न्याय करने के लिए माननीय सुप्रीम कोर्ट का तहे दिल से शुक्रिया। इस निर्णय से दिल्ली के विकास की गति कई गुना बढ़ेगी। जनतंत्र की जीत हुई।”

बड़े घोषणा का ऐलान

दिल्ली सीएम फैसले के बाद प्रेस कांफ्रेस की है। जिसमें उन्होंने प्रसाशनिक स्तऱ पर बड़े फेरबदल का ऐलान किया है। सीएम ने कहा है कि अब दिल्ली का विकास 10 गुना तेज रफ्तार से होगी। उन्होंने कहा,” पूरे सिस्टम को जनता के प्रति जवाबदेह बनाया जाएगा। शिक्षा और स्वास्थ्य के मॉडल के बाद जनता के सामने गवर्नेंस का मॉडल रखेंगे। बहुत सी ऐसी पोस्ट हैं जिनकी ज़रूरत नहीं, इनको चिन्हित करके खाली करेंगे या खत्म करेंगे। जहां जहां ज्यादा जरूरत है वहां नई पोस्ट क्रिएट करेंगे।”

प्रशासनिक सिस्टम होंगे दुरुस्त 

सीएम ने कहा है कि SC के इस फैसले के बाद प्रशासनिक व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा। अधिकारियों को अपने कामों के प्रति जवाबदेह होंगे। ऐसे अधिकारी जो इमानदारी के साथ अपना सेवा देना चाहते हैं उन्हें अच्छी और जिम्मेदारी भरी पोस्ट पर काम करने का मौका दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के कामों का रिव्यू के एक सिस्टम तैयार किया जाएगा। जिसके तहत उनके आगे के कामों पर फैसला किया जाएगा। सीएम ने कहा है कि यह एक फैसला ही नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली की जनता और बच्चों का भविष्य बदला है।

Also Read:  दिल्ली: NDMC के अस्थायी कर्मचारी हुए नियमित, सीएम केजरीवाल का जताया आभार

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular