Monday, July 8, 2024
HomeDelhiएम्स में बढे़गी किडनी के इलाज की सुविधा, लगाई जा रही है...

ई डायलिसिस मशीनें लगाने के लिए जगह चिन्हित कर ली गई हैं. पुराने ओपीडी ब्लॉक के चौथी मंजिल पर नई डायलिसिस मशीनें लगाई जाएंगी. इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. यह मशीनें लगने पर एम्स में 28 डायलिसिस मशीनें उपलब्ध हो जाएंगी.

INDIA NEWS: एम्स में मरीजों के इलाज के लिए 15 नई डायलिसिस की मशीने लगाई जा रही है. यह फैसला किडनी की मरीजों की स्ख्या लगातार बढने की वजह से ली गई है. आपको बता दें कि जल्द ही ये मशीनें लग जाएंगी. साथ ही किडनी से संबंधित नेफ्रोलॉजी विभाग में 16 अतिरिक्त बेड भी एम्स प्रशासन ने उपलब्ध कराने का फैसला किया है. इससे एम्स में किडनी के इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों को थोड़ी राहत मिल जाएगी.

एम्स के नेफ्रोलॉजी विभाग के डॉक्टर ने बताया, कि “ओपीडी में किडनी की बीमारियों से पीड़ित करीब 200 मरीज हर दिन देखे जाते हैं. मरीजों के दबाव और संसाधन कम उपलब्ध होने के कारण ओपीडी के मरीजों को एम्स में डायलिसिस की सुविधा नहीं मिल पाती है. इसलिए एम्स में अधिक संख्या में डायलिसिस मशीनें और बेड बढ़ाए जाने की जरूरत हैं. फिलहाल जितनी बेड बढाई जा रही है उससे मरीजों के समस्या का समाधान तो नहीं होगा लेकिन उनकी दिक्कतें जरूर कम होगी.”

यह भी पढें- सिसोदिया की जमानत अर्जी पर कल हाई कोर्ट में सुनवाई, पत्नी की स्थिति

नेफ्रोलॉजी विभाग के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि “नई डायलिसिस मशीनें लगाने के लिए जगह चिन्हित कर ली गई हैं. पुराने ओपीडी ब्लॉक के चौथी मंजिल पर नई डायलिसिस मशीनें लगाई जाएंगी. इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. यह मशीनें लगने पर एम्स में 28 डायलिसिस मशीनें उपलब्ध हो जाएंगी. इसके अलावा अगले कुछ महीने में 16 अतिरिक्त बेड उपलब्ध हो जाएंगे. इससे किडनी के मरीजों के लिए एम्स में बेड की संख्या 24 से बढ़कर 40 हो जाएगी”

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular