Friday, July 5, 2024
HomeDelhiKisan Andolan: टिकरी बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा, शंभु बॉर्डर स्थायी रूप से...

Kisan Andolan: टिकरी बॉर्डर पर बढ़ाई गई सुरक्षा, शंभु बॉर्डर स्थायी रूप से बंद

India News(इंडिया न्यूज़), Kisan Andolan: किसानों के 13 फरवरी को प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले दिल्ली एनसीआर के गाजीपुर बॉर्डर पर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा तैयारियां शुरू कर दी हैं। दिल्ली ने गाज़ीपुर बॉर्डर समेत कई अन्य इलाकों में बाड़ लगाना शुरू कर दिया है। इसके अलावा हाईवे पर सीमेंट के बड़े-बड़े बैरिकेड लगाए जा रहे हैं और पूरे हाईवे पर सीमेंट की दीवार खड़ी की जा रही है। साथ ही इन बैरिकेड्स को सीमेंट और कंक्रीट से ब्लॉक किया जा रहा है। ताकि किसान ट्रैक्टरों से बैरिकेड्स न तोड़ सकें। पिछली बार पुलिस द्वारा की गई बैरिकेडिंग को किसानों ने ट्रैक्टरों से तोड़ दिया था। इसलिए इस बार ज्यादा मजबूती से बैरिकेडिंग की जा रही है।

दिल्ली की सीमाओं पर 5,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात 

इसके साथ ही पुलिस ने उत्तर प्रदेश और हरियाणा से लगती दिल्ली की सीमाओं पर बैरिकेड्स लगाने के साथ ही 5,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात करने का फैसला किया है। वहीं, हरियाणा सरकार ने इसके मद्देनजर दिल्ली से सटे सात जिलों अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में 11 फरवरी सुबह 6 बजे से 13 फरवरी रात 11.59 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद करने का फैसला किया है। किसान आंदोलन। की घोषणा की है। साथ ही जिला और पुलिस प्रशासन को अलर्ट रहने को कहा गया है।

शंभू सीमा स्थायी रूप से बंद (Kisan Andolan)

उधर, हरियाणा-पंजाब का शंभू बॉर्डर स्थाई रूप से बंद कर दिया गया है। पंचकुला में अधिकारियों ने धारा 144 लागू कर दी है, जो पैदल और वाहनों में जुलूस, प्रदर्शन और मार्च आयोजित करने के साथ-साथ लाठी या रॉड जैसे किसी भी हथियार या उपकरण ले जाने पर प्रतिबंध लगाती है।

पंचकुला में धारा 144 लागू

पंचकुला के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) सुमेर सिंह प्रताप ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि धारा 144 के तहत पैदल और ट्रैक्टर ट्रॉली या अन्य वाहनों से जुलूस, प्रदर्शन और मार्च पास्ट पर प्रतिबंध है। साथ ही लाठी, डंडा या हथियार लेकर चलने पर भी रोक है। हरियाणा पुलिस ने दिल्ली से चंडीगढ़ जाने वाले यात्रियों को वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करने की सलाह दी है, और प्रदर्शनकारियों को दिल्ली की ओर बढ़ने से रोकने के लिए शंभू सीमा पर कंक्रीट बैरिकेड और अन्य अवरोधक तैनात किए गए हैं।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular