Thursday, July 4, 2024
HomeDelhiKissan Andolan: केंद्र ने किसान नेताओं को दिल्ली मार्च से पहले बातचीत...

Kissan Andolan: केंद्र ने किसान नेताओं को दिल्ली मार्च से पहले बातचीत के लिए बुलाया

India News (इंडिया न्यूज़), Kissan Andolan: किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने शनिवार को बोला कि सरकार ने उन्हें अपनी मांगों पर चर्चा के लिए 12 फरवरी को बैठक के लिए आमंत्रित किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि तीन केंद्रीय मंत्री – पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय – संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करने के लिए 12 फरवरी को चंडीगढ़ पहुंचेंगे।

यह बैठक किसानों के प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो’ मार्च से एक दिन पहले यहां सेक्टर 26 में महात्मा गांधी राज्य लोक प्रशासन संस्थान में होगी। पंढेर ने चंडीगढ़ में बातचीत करने के लिए आमंत्रित करने वाला पत्र भी शेयर किया है।

पहली बैठक 8 फरवरी को हुई

आपको बता दें कि तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ पहली बैठक 8 फरवरी को आयोजित हुई थी जिसमें किसान संगठनों के नेताओं के साथ बातचीत की गई थी, जिन्होंने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के लिए एक कानून बनाने सहित अपनी मांगों पर जोर देने के लिए ‘दिल्ली चलो’ मार्च की योजना बनाई थी।

बैठक की व्यवस्था के लिए किसान नेताओं के साथ समन्वय करने वाले पंजाब के सीएम भगवंत मान ने भी इसमें भाग लिया था। बैठक के बाद किसान नेताओं ने कहा था कि केंद्रीय मंत्रियों ने उन्हें भरोसा दिया है कि वे जल्द ही दूसरे दौर की बैठक करेंगे।

किसान नेताओं ने कहा था कि 13 फरवरी को उनका प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो’ मार्च अभी भी जारी है।

भगवंत मान ने कहा था कि मंत्री और किसान नेता कई बातों पर सहमत हुए हैं, जिनमें अब रद्द निरस्त कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले आंदोलन के दौरान किसानों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस लेना और नकली बीजों और रसायनों के लिए सख्त और किसान मजदूर मोर्चा ने कई मांगों को स्वीकार करने के लिए सरकार पर दबाव बनाने के लिए 13 फरवरी को 200 से ज्यादा किसान संघों द्वारा ‘दिल्ली चलो’ मार्च का ऐलान किया था। किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव पंढेर ने सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं और थोक एसएमएस को निलंबित करने के फैसले के लिए हरियाणा सरकार की निंदा की। किस ही सर्वउन्होंने कहा कि किसान 13 फरवरी को राष्ट्रीय राजधानी में “ऐतिहासिक” मार्च के लिए तैयार हैं।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular