Friday, July 5, 2024
HomeDelhiजानिए, G -20 के दौरान किस होटल में रुकेंगे बाइडेन, जिनपिंग और...

India News (इंडिया न्यूज) : देश की राजधानी दिल्ली में जी- 20 का आयोजन होना है। जिसका कार्यक्रम स्थल प्रगति मैदान निर्धारित है। बता दें, 9 सितंबर – 10 सितंबर को जी-20 सम्मेलन होना है। G-20 Summit को लेकर तैयारियाँ युध्द स्तर पर चल रहा है। इसके मद्देनजर सुरक्षा चौकसी को और भी बढ़ा दी गई है। वहीँ, राजधानी में विदेशी मेहमानों के स्वागत की तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के दर्जनों फाइव स्टार होटलों में मेहमानों के रुकने का इंतजाम किया गया है। जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने आ रहे नेताओं, पदाधिकारियों और अन्य प्रतिनिधियों के लिए दिल्ली के होटलों में चार सौ से ज्यादा कमरे बुक किए गए हैं। मालूम हो, इस समिट में हिस्सा लेने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जैसे नेता भी दिल्ली आ रहे हैं।

यहाँ ठहरेंगे बड़े नेता

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन आईटीसी मौर्या में रुकेंगे। वहीं, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का स्वागत मशहूर ताज पैलेस होटल करेगा। सूत्रों के मुताबिक, ब्रिटेन के पीम ऋषि सुनक शांगरी-ला में, फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों क्लेरिज होटल, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज इंपीरियल होटल में रुकेंगे. कनाडा और जापान के प्रतिनिधि द ललित होटल में रुकेंगे। दिल्ली के कुल 23 और एनसीआर के कुल 9 होटल मिलकर जी-20 देशों के प्रतिनिधियों की मेजबानी करेंगे।

चाक -चौबंद रहेगी सुरक्षा

सामने आई जानकारी के अनुसार, इन मेहमानों की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस और सेंट्रल पुलिस फोर्सेज के अलावा एनएसजी के कमांडो भी तैनात रहेंगे। इसके अलावा इंटेलिजेंस और खुफिया विभागों की टीमें चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगी। सूत्रों के मुताबिक, सभी सिक्योरिटी एजेंसियों के कमांडो को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी गई हैं। बता दें, जो बाइडेन की सुरक्षा करने वाली अमेरिकन सीक्रेट सर्विस की टीम 3 दिन पहले ही भारत आ जाएगी। पूरी दिल्ली में कई हजार जवानों को तैनात किया जाएगा और बाकी लोगों की एंट्री भी बंद रहेगी।

also read ; G -20 से पहले आप और बीजेपी में फंड को लेकर सियासत हुई तेज ; सौरभ भारद्वाज ने लगाया यह आरोप

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular