Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiजानें, दिल्ली की धरोहर राष्ट्रपति भवन से जुड़ा इतिहास

India News (इंडिया न्यूज़) : भारत सरकार के राष्ट्रपति का सरकारी आवास है। वर्तमान भारत के राष्ट्रपति, उन कक्षों में नहीं रहते, जहां वाइसरॉय रहते थे, बल्कि वे अतिथि-कक्ष में रहते हैं। यहाँ राष्ट्रपति आगन्तुक से मिलते है। बता दें, राष्ट्रपति भवन भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है और यह भारत के राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास स्थान के रूप में जाना जाता है। यह भवन ब्रिटिश समय में बनाया गया था और बर्तन्दीवस महल के नाम से जाना जाता था।

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान शुरू हुआ था निर्माण

राष्ट्रपति भवन का निर्माण द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान 1912 में शुरू हुआ था और इसे ब्रिटिश राजा के वाइसराय सर एडविन मांटाग्यू की निगरानी में बनवाया गया था। बाद में इसे राजधानी के राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास के रूप में उपयोग किया गया और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के समय से लेकर अब तक यह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की घटनाओं के लिए उपयोग में आता है।

राष्ट्रपति भवन भव्यता के लिए है प्रसिद्ध

राष्ट्रपति भवन भव्यता, सुंदरता, और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। यहां के म्यूजियम अमृत उद्यान की गुलाब वाटिका में अनेक प्रकार के गुलाब लगे हैं और यह कि जन साधारण हेतु, प्रति वर्ष फरवरी माह के दौरान खुलती है। इस भवन की खास बात है कि इस भवन के निर्माण में लोहे का नगण्य प्रयोग हुआ है। भवन के आस-पास खुले मैदान और बगीचे भी हैं जिन्हें आप घूम सकते हैं।

ALSO READ ; आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा दिल्ली का नरेला रेलवे स्टेशन, PM ने रखी आधारशिला

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular