Thursday, July 4, 2024
HomeCrimeLakhbir Singh Landa: गैंगस्टर लखबीर लांडा आतंकवादी घोषित, रॉकेट हमले मामलों का...

Lakhbir Singh Landa: गैंगस्टर लखबीर लांडा आतंकवादी घोषित, रॉकेट हमले मामलों का था मास्टरमाइंड

India News(इंडिया न्यूज़), Lakhbir Singh Landa: गृह मंत्रालय ने कनाडा स्थित गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित कर दिया है। मंत्रालय द्वारा दिए गए विवरण के अनुसार, 33 वर्षीय गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा खालिस्तानी समूह बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) से संबंधित है और 2021 में मोहाली में पंजाब पुलिस खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट हमले की योजना बनाने में शामिल था। लांडा का नाम सामने आया था दिसंबर 2022 में तरनतारन के सरहाली पुलिस स्टेशन पर आरपीजी हमले के साथ-साथ अन्य आतंकवादी गतिविधियों में उनकी संलिप्तता के संबंध में।

कौन हैं लखबीर सिंह लांडा?

लखबीर सिंह लांडा मूल रूप से पंजाब के रहने वाले हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से कनाडा में रह रहे हैं। वह भारत के खिलाफ साजिश रचने में शामिल रहा है। पंजाब पुलिस ने कनाडा स्थित आतंकवादी के करीबी सहयोगियों से जुड़े 48 स्थानों पर छापेमारी की थी। यह कार्रवाई एक व्यापारी पर दो हमलावरों द्वारा हमला किए जाने के बाद हुई। व्यवसायी ने कहा था कि उन्हें किसी का फोन आया जिसने खुद को लंडा हरिके बताया और 15 लाख रुपये की मांग की। छापेमारी के बाद कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया।

2022 में ड्रग तस्करी का आरोप

तरनतारन जिले का रहने वाला लखबीर सिंह लंडा पिछले 11 साल से पुलिस की सिरदर्द बना हुआ है। वह 2017 में कनाडा भाग गया और उसके खिलाफ 18 मामले दर्ज हैं। पंजाब में तरनतारन पुलिस ने गैंगस्टर से नेता बने लाखा सिधाना और कनाडा स्थित गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा समेत 11 लोगों के खिलाफ साल 2022 में फिरौती मांगने और सीमा पार से हथियारों और ड्रग्स की तस्करी का मामला दर्ज किया था। तरनतारन पुलिस ने 2 सितंबर को यह मामला दर्ज किया था और इसकी जानकारी किसी को नहीं दी थी। मामला तब सामने आया जब गैंगस्टरों के समर्थकों ने इसे फर्जी बताते हुए सोशल मीडिया पर शोर मचाना शुरू कर दिया।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular