होम / LG Interview: LG वीके सक्सेना ने इंटरव्यू के दौरान कहा- जिन्हे विवाद पसंद हैं वे करें, हमें जी-20 अच्छी तरह कराना है, दिल्ली तैयार

LG Interview: LG वीके सक्सेना ने इंटरव्यू के दौरान कहा- जिन्हे विवाद पसंद हैं वे करें, हमें जी-20 अच्छी तरह कराना है, दिल्ली तैयार

• LAST UPDATED : September 3, 2023

India News(इंडिया न्यूज़)LG Interview: जी-20 सम्मेलन के लिए राजधानी दिल्ली में तैयारी भी हाई प्रोफाइल है। उपराज्यपाल वीके सक्सेना खुद इसकी निगरानी में जुट गए है। दिल्ली के उपराज्यपाल ने बताया कि “दिल्ली देश की राजधानी है। यहां इस तरह के आयोजन सप्ताह भर की तैयारी में हो जाने चाहिए, लेकिन दिल्ली इसके लिए तैयार नहीं थी। हमें काफी पहले से काम शुरू करना पड़ा। आज जहां हम खड़े हैं, हम कह सकते हैं कि दिल्ली के छोटे से बमुश्किल दस फीसदी हिस्से को इसके लिए तैयार कर लिया गया है। हमारी कोशिश है कि पूरी दिल्ली को इस तरह तैयार करें, लेकिन इसमें वक्त लगेगा। अभी जहां आयोजन होना है, वह क्षेत्र पूरी तरह से तैयार है।”

शिखर सम्मेलन से दिल्ली को फायदा

किसी भी सिटी की ब्रांडिंग अपने आप में बहुत बड़ी बात है। विदेशी मेहमान शहर की सुंदरता व संस्कृति से अवगत होकर लौटेंगे। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। किसी शहर में बड़े आयोजनों से उसकी अर्थव्यवस्था और देश की छवि पर फर्क पड़ता है। देश की छवि बदलेगी और इससे आगे के लिए और अच्छे चीजे करने को मिलेगी। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

उपराज्यपाल ने दी ये बड़ी जानकारी

बता दे कि दिल्ली जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए बहुत तेयारी कर रही है और बहुत मेहनत भी कर रही है। आयोजन के बाद 15 सितंबर से इस दिशा में युद्ध स्तर पर काम होगा। खराब सड़कों को ठीक करने, ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने, अतिक्रमण हटाने व शहर को सुंदर बनाने की मुहिम शुरू होगी। उपराज्यपाल ने बताया कि सबसे बड़ी चुनौती शहर की गंदगी को दूर करना था। टूटी सड़कों की मरम्मत करना और हरियाली को फिर से स्थापित करना था। सड़कों से 15,000 टन से अधिक कूड़ा हटाया गया। शहर की अन्य सड़कों को जी-20 की तैयारियों के तहत शुरू की गई थी।

उपराज्यपाल ने जी20 की तैयारियों में लगे अधिकारियों तथा सभी एजेंसियों के कठिन परिश्रम और उनके प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि शनिवार शाम तक तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा, “98 फीसदी काम पूरा हो चुका है और आज शाम तक इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा। कई देशों के प्रमुख भारत आ रहे हैं। हमारे पास अचूक सुरक्षा योजना है।”

उन्होंने आगे आप को लेकर बताया कि “इतना जरूर है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अभी तक जी-20 की तैयारी को लेकर आयोजित बैठकों में से सिर्फ एक बार शिरकत की है। उनके मंत्रियों ने तो इसकी भी जहमत नहीं उठाई। उनकी अपनी राजनीतिक मजबूरियां हैं। किसी का व्यवहार नहीं बदला जा सकता। दिल्ली के लिए सौभाग्य की बात है कि इतना बड़ा आयोजन हो रहा है। अभी मेरा मिशन है कि यह अच्छे से हो। इसका हम सभी ने संकल्प ले रखा है।” आप सरकार दिल्ली को सजाने के लिए लंबे समय से काम कर रही है। हमने एयरपोर्ट से मोती बाग, राजघाट के पास, हौजखास के पास सड़कों का सौंदर्यीकरण करवाया है और आज हर कोई यहां घूमना चाहता है।

98 फीसदी पूरा हुआ काम

उपराज्यपाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि सुरक्षा अभ्यास किए जा रहे हैं और पड़ोसी राज्यों से जिस भी सहायता की आवश्यकता थी, वह ली गई है। उन्होंने कहा, “मैं विवरण में नहीं जाना चाहता, लेकिन मैं कह सकता हूं कि दिल्ली पुलिस शहर के कोने-कोने पर कड़ी नजर रख रही है और उन लोगों पर भी कड़ी नजर रख रही है, जो किसी अप्रिय घटना का कारण बन सकते हैं।”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox