Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiLifestyle News: क्या आप जानते हैं? लंच के समय की ये 5...

Lifestyle News: क्या आप जानते हैं? लंच के समय की ये 5 आदतें चुपके से आपका वजन बढ़ा रही हैं

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Lifestyle News: वजन कम करने की जद्दोजहद कभी खत्म नहीं होती। अनगिनत कोशिशों के बाद भी, हम वजन मापने वाले पैमाने पर मनचाहा नंबर नहीं देख पाते। तो, क्या गलत हो सकता है? खैर, इसका जवाब आपके दोपहर के भोजन की आदतों में हो सकता है। दोपहर का भोजन सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक है, क्योंकि यह दिन के बीच में – काम के घंटों के दौरान ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है।

इस वजह से, कई बार ऐसा होता है जब हम अपने दोपहर के भोजन की योजना बनाने पर उतना ध्यान नहीं देते जितना हम अपने नाश्ते और रात के खाने पर देते हैं। और यहीं पर हम गलत हो जाते हैं। वजन कम करने के लिए, आपको दोपहर के भोजन के दौरान अपने विकल्पों के बारे में सावधान रहना चाहिए। इस लेख में, हम दोपहर के भोजन के समय की पाँच सामान्य आदतों को साझा करेंगे जो गुप्त रूप से आपका वजन बढ़ा सकती हैं।

यहां 5 सामान्य दोपहर के भोजन की गलतियाँ हैं जो वजन बढ़ाने का कारण बनती हैं

1. आप भूख लगने पर खाते हैं

हम सभी ने कभी न कभी ऐसा किया है: अपने दोपहर के भोजन को तब तक टालते रहे जब तक कि हम पूरी तरह से भूखे न हो जाएँ। जब ऐसा होता है, तो हम समय पर अपना दोपहर का भोजन खाने की तुलना में ज़्यादा खा लेते हैं। पेट में दर्द होना गुस्से का संकेत है और ऐसी स्थिति में हम बस खाना चाहते हैं और वह भी बहुत। हमें एहसास होने से पहले ही हम अतिरिक्त कैलोरी ले लेते हैं जिससे वजन बढ़ता है।

2. आप अपने लंच की योजना पहले से नहीं बनाते

क्या आप खाने से 10 मिनट पहले ही तय कर लेते हैं कि लंच में क्या खाना है? अगर ऐसा है, तो इसे रोकने का समय आ गया है! अपने लंच की योजना पहले से न बनाने से आपके अस्वस्थ भोजन खाने की संभावना बढ़ जाती है। जब हम कम समय में भोजन की योजना बनाते हैं, तो हम आमतौर पर अपनी पेंट्री में जो भी उपलब्ध होता है, उसी से काम चला लेते हैं। अगर आपके पास स्वस्थ भोजन है, तो ठीक है, लेकिन अगर नहीं है, तो आप कुछ ऐसा खा सकते हैं जिसमें कैलोरी अधिक हो।

Also Read- महिला का iPhone ढूंढ़ने के लिए 7 घंटे मेहनत करती रही टीम! बड़ा अजीब मामला

3. आपका लंच संतुलित नहीं है

अपने लंच की योजना पहले से बनाने के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करें कि यह संतुलित हो। वजन कम करने के लिए, आपको अपने लंच मील में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन का संतुलन रखना चाहिए। यह दिन के दौरान आपकी ऊर्जा के स्तर को नियंत्रित रखने के लिए भी आवश्यक है। अगर यह संतुलित नहीं है, तो आप जल्द ही खुद को चिप्स या नमकीन के पैकेट की ओर बढ़ते हुए पाएंगे। इसलिए, हमेशा इस सिद्धांत का पालन करना याद रखें।

4. आप लंच से ठीक पहले मीटिंग शेड्यूल करते हैं

लंच के समय की एक और आम गलती लंच से ठीक पहले महत्वपूर्ण कार्य कॉल शेड्यूल करना है। अक्सर, काम से संबंधित मामले तनावपूर्ण हो सकते हैं। लंच से पहले तनाव में रहना इतना अच्छा विचार नहीं है। हम सभी जानते हैं कि तनाव में खाने से अक्सर ज़्यादा खाना खाने की प्रवृत्ति होती है, और ऐसी स्थितियों में ऐसा ही होता है। इससे बचने के लिए, अपनी मीटिंग को किसी दूसरे समय पर शेड्यूल करना सबसे अच्छा है।

5. आप कम खाते हैं या लंच छोड़ देते हैं

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कम खाना पसंद करते हैं या लंच बिल्कुल नहीं करते हैं, यह सोचकर कि इससे वजन कम होगा, तो आप गलत हैं। वास्तव में, इसका परिणाम बिल्कुल विपरीत होता है, यानी वजन बढ़ना। आपको लग सकता है कि आप कैलोरी कम कर रहे हैं, लेकिन आप अपने डिनर में ज़्यादा खा लेंगे। लंच छोड़ना या कम खाना आपको दिन भर सक्रिय रहने के लिए ज़रूरी पोषक तत्वों से भी वंचित कर सकता है।

Also Read-दिन या रात,शराब का नशा किस समय ज्यादा होता है 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular