Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiList Of Cricket Players: वर्ल्ड कप का एक ऐसा रिकॉर्ड जिसमे सचिन...

India News(इंडिया न्यूज़)List Of Cricket Players: अफोर्डेबल वर्ल्ड कप 2023 5 अक्टूबर से भारत में शुरू होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट से पहले इसके कई आंकड़े चर्चा में हैं। इसी कड़ी में एक ऐसा किरदार सामने आया है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक मास्टर विराट कोहली विश्व कप के दिग्गज टॉप स्कोरर सचिन तेंदुलकर से भी आगे हैं। दरअसल, वर्ल्ड कप में सचिन की भी वैलिडिटी नहीं है। तो फिर वो कौन सा किरदार है जिसमें विराट सचिन से आगे हैं? यह निश्चित रूप से प्रश्नोत्तरी के दिमाग में तैरता रहेगा।

इस आंकड़े में विराट कोहली सचिन से आगे 

दरअसल यहां हम बात कर रहे हैं डेडिकेटेड वर्ल्ड कप में शून्य पर आउट होने की और शून्य पर आउट होना सभी खिलाड़ियों का नहीं बल्कि उन खिलाड़ियों का पसंदीदा है जिन्होंने विश्व कप में कम से कम 1000 रन बनाए हैं। आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने इस टूर्नामेंट में भारत और पूरी दुनिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। जबकि विराट कोहली भारत के दूसरे टॉप स्कोरर हैं। खास बात ये है कि विराट कोहली के वर्ल्ड कप में कभी भी डक की बात नहीं होती।

वहीं, विश्व कप में 1000 के आंकड़े वाले केवल तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जो कभी शून्य पर आउट नहीं हुए। जबकि सचिन  44 पारियों में दो बार शून्य पर आउट हुए। सचिन ने इस टूर्नामेंट के इतिहास में 2278 रन बनाए हैं। पोस्ट के मामले में उनके आसपास कोई नहीं है लेकिन पोस्ट के मामले में विराट सबसे आगे हैं। सचिन ने आखिरी बार भारत के लिए 2011 विश्व कप में खेला था। वह 1992, 1996, 1999, 2003, 2007 विश्व कप में भी भारतीय टीम का हिस्सा थे।

कौन हैं वो 3 खिलाड़ी?

एक खिलाड़ी हैं विराट कोहली, जिन्होंने विश्व कप के इतिहास में 26 पारियों में 1030 रन बनाए और कभी भी शून्य पर आउट नहीं हुए। इस लिस्ट में 37 पारियों में 1165 रन बनाने वाले पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या और 21 पारियों में 1013 रन बनाने वाले महान सर विवियन रिचर्ड्स का नाम मौजूद है। ये खिलाड़ी वर्ल्ड कप में एक भी बार शून्य पर आउट नहीं हुआ। यह विराट कोहली का चौथा विश्व कप होने जा रहा है और देखने वाली बात यह होगी कि वह इस रिकॉर्ड को कायम रख पाते हैं या नहीं।

इसे भी पढ़े: Secret Of Gandhiji’s Fitness: अपने सेहत का बहुत खास ध्यान रखते थे बापु , जानें उनके फिटनेस का राज

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular