Friday, July 5, 2024
HomeDelhiLohri 2024: लोहड़ी फेस्टिवल का उठाना चाहते हैं आनंद, तो दिल्ली के...

Lohri 2024: लोहड़ी फेस्टिवल का उठाना चाहते हैं आनंद, तो दिल्ली के इन जगहों को करें एक्सप्लोर

India News(इंडिया न्यूज़), Lohri 2024: हर साल लोहड़ी का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। खासतौर पर इस त्योहार के लिए हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं। इस त्यौहार को भी बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। अगर आप भी इस बार अच्छे तरीके से लोहड़ी मनाना चाहते हैं तो दिल्ली से कुछ ही दूरी पर इन जगहों पर जाकर लोहड़ी मना सकते हैं।

दिल्ली के इन जगहों को करें एक्सप्लोर (Lohri 2024)

पंजाब की राजधानी, चंडीगढ़ लोहड़ी के उत्सव के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। शहर को चमकदार रोशनी से सजाया गया है और गुरुद्वारों में प्रार्थना के लिए अलाव जलाए गए हैं। दिल्ली से चंडीगढ़ आप ट्रेन और बस दोनों से जा सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए आपको ट्रेन का टिकट 300 रुपये और बस का टिकट 500 रुपये पड़ेगा। चंडीगढ़ जाकर आप लोहड़ी मना सकते हैं और एक दिन में वापस आ सकते हैं।

लोहड़ी मनाने के लिए आप जालंधर भी जा सकते हैं। इसे पंजाब के खूबसूरत शहरों में से एक माना जाता है। इस शहर में कई खूबसूरत पर्यटन स्थल और धार्मिक स्थल भी शामिल हैं। यहां दर्शन के लिए देवी तालाब मंदिर, शिव मंदिर और बाबा सोढल मंदिर भी जा सकते हैं। दिल्ली से जालंधर जाने का कुल खर्च सिर्फ 300 रुपये है। आप जहां भी जाएं इन मंदिरों के दर्शन कर अपनी लोहड़ी धूमधाम से मना सकते हैं।

लोहड़ी मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग शिमला जाते हैं। शिमला में लोहड़ी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है। शिमला के मॉल रोड पर लोहड़ी बहुत ही भव्य तरीके से मनाई जाती है। आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ लोहड़ी मनाने के लिए शिमला भी जा सकते हैं। शिमला जाने के लिए आपको बस मिल जाएगी, जिसकी कुल लागत 800 रुपये होगी। यहां पहुंचने के बाद आप शिमला की वादियों का भी दौरा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular