Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiLoksabha Election 2024: इस बार चुनाव के प्रचार में इस्तेमाल होंगे इकोफ्रैंडली...

Loksabha Election 2024: इस बार चुनाव के प्रचार में इस्तेमाल होंगे इकोफ्रैंडली झंड़े, नहीं होगा पर्यावरण प्रदूषित

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के दौरान, राजनीतिक पार्टियां और कार्यकर्ता पर्यावरण एक-फ्रेंडली झंडों का इस्तेमाल करके प्रचार कर रहे हैं। ये झंडे प्लास्टिक की तरह होते हैं, जिन्हें तेज धूप और पानी में गलने के बाद खुद ही नष्ट हो जाता है। इससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता। Delhi-NCR के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा जैसे कई अन्य राज्यों से राजनीतिक पार्टियां प्रचार सामग्री खरीद रही हैं। झंडों, टोपियों, बैजों और बैनरों की भारी मांग है। राहुल कुमार ने बताया कि इको फ्रेंडली झंडों और बैनरों की मांग सबसे अधिक है। दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर चुनाव होने के कारण, इस प्रकार की प्रचार सामग्री की मांग और बढ़ी है। उम्मीद है कि इसकी मांग और भी बढ़ेगी।

Loksabha Election 2024: यूपी के व्यापारियों को मिला ज्यादा काम

व्यापारियों के अनुसार, ज्यादातर आदेश उत्तर प्रदेश, बिहार, और महाराष्ट्र जैसे राज्यों से आ रहे हैं, जहां लोकसभा की सीटें अधिक हैं। इस बार, व्यापारियों द्वारा सस्ते और पर्यावरण अनुकूल बैनर, बैग, और झंडों की अधिक मांग है। उन्होंने बताया कि इस बार प्रचार सामग्री में पारंपरिक झंडों, बिल्लों, पटकों के साथ-साथ राजनीतिक दलों के चुनावी चिह्नों वाले पॉकेट डायमंड बिल्लों, कटआउट, और चाबियों के छल्ले भी बाजार में प्रचलित हैं। बहुत से उम्मीदवार चुनावी प्रचार के लिए पारंपरिक तरीकों को पसंद करते हैं, लेकिन व्यापारियों के मुताबिक, राजनीतिक दलों का डिजिटल माध्यमों का उपयोग उनके कारोबार पर बुरा प्रभाव डाल रहा है।

एप का भी होगा इस्तेमाल

एक नए एप का उपयोग करके, शाहदरा जिला पुलिस ने पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को पोलिंग बूथ तक पहुंचाने का नया तरीका आजमाया है। यह एप 23 या 24 मई तक सक्रिय हो जाएगा और मतदान के बाद 25 मई को बंद हो जाएगा। शाहदरा जिला पुलिस उपायुक्त ने अन्य जिलों के पुलिस उपायुक्तों को इस एप का डाटा देने के आदेश दिए हैं। इसके माध्यम से पुलिसकर्मी अहम जानकारियों तक आसानी से पहुंच सकेंगे। यह नई पहल कुशल और अधिक सुरक्षित चुनावों को सुनिश्चित करने के लिए की गई है।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular