Wednesday, July 3, 2024
HomeDelhiLoksabha Election Delhi: दिल्ली में EVM के लिए सुरक्षा का मजबूत घेरा,...

Loksabha Election Delhi: दिल्ली में EVM के लिए सुरक्षा का मजबूत घेरा, जानिए तीनों लेयर्स पर कौन करेगा सुरक्षा

India News Delhi (इंडिया न्यूज़) Loksabha Election Delhi: मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, सभी सात लोकसभा क्षेत्रों में EVM मशीनें स्ट्रांग रूम में सुरक्षित जमा करा दी गई हैं। हर लोकसभा क्षेत्र में मतगणना स्थल पर ही स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। इन स्ट्रांग रूम की सुरक्षा तीन स्तरों में बांटी गई है: पहले स्तर पर सीआरपीएफ, दूसरे स्तर पर आर्म्ड फोर्स, और तीसरे स्तर पर दिल्ली पुलिस तैनात है।

शनिवार रात को ही सभी सात लोकसभा क्षेत्रों के स्ट्रांग रूम में EVM मशीनें जमा कराई गईं। प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में 10 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, इसलिए हर लोकसभा क्षेत्र में 10 कमरों को स्ट्रांग रूम के रूप में उपयोग किया गया है, जहां विधानसभा वार ईवीएम रखी गई हैं।

Loksabha Election Delhi:  CRPF है तैनात

हर स्ट्रांग रूम के बाहर 24 घंटे CRPF के एक-एक जवान तैनात किए गए हैं। उनके पास एक रजिस्टर होता है जिसमें आने-जाने वाले अधिकारियों को अपने नाम और नंबर दर्ज करने होते हैं। कमरों में लगे ताले की चाबियां एडिशनल रिटर्निंग ऑफिसर के पास होती हैं।

नई दिल्ली निर्वाचन कार्यालय ने गोल मार्केट स्थित बंगाली स्कूल में ईवीएम की निगरानी के लिए 160 CCTV कैमरे लगाए हैं। अन्य छह लोकसभा क्षेत्रों के स्ट्रांग रूम में भी 150 से 200 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि निगरानी सुनिश्चित की जा सके।

स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखी EVM

शनिवार को नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के 1489 मतदान केंद्रों पर मतदान संपन्न होने के बाद, पोलिंग पार्टियां रात में बंगाली स्कूल लौट आईं। यहां, सील की गई ईवीएम को मिलान करने के बाद स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रख दिया गया। जिला प्रशासन के अनुसार, जांच में हर ईवीएम की सील सही पाई गई।

देर रात तक सभी पोलिंग पार्टियों ने ईवीएम को निर्धारित प्रक्रिया के तहत जमा करा दिया। निगरानी के लिए पहले ही यहां 160 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके थे। यहीं से पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया था।

Loksabha Election Delhi: जानिए 3 लेयर की सुरक्षा

सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए, यहां त्रिस्तरीय सुरक्षा का इंतजाम किया गया है।

  • पहली लेयर में CRPF की एक कंपनी (दस जवान) तैनात की गई है।
  • दूसरी लेयर में नगालैंड राज्य पुलिस की एक कंपनी तैनात है।
  • तीसरी लेयर बाहरी सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस के 60 जवान तैनात किए गए हैं।

इस सुरक्षा व्यवस्था का नेतृत्व एसीपी कर रहे हैं, जिसमें तीन इंस्पेक्टर, हवलदार, और सिपाही शामिल हैं। यह सुरक्षा व्यवस्था 24 घंटे स्ट्रांग रूम पर बनी रहेगी। स्ट्रांग रूम को अब मतगणना वाले दिन ही खोला जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि इसके पहले बैलेट के जरिए बुजुर्गों, पुलिसकर्मियों, पोलिंग पार्टियों के सहायकों और सर्विस वोटरों का मतदान कराकर सील किया गया है। सभी सील मतगणना वाले दिन निर्धारित प्रक्रिया के तहत खोले जाएंगे।

Read More:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular