Sunday, June 16, 2024
HomeDelhiLoksabha Election 2024: दिल्ली में कश्मीरी पंडितों के लिए विशेष पोलिंग स्टेशन...

Loksabha Election 2024: दिल्ली में कश्मीरी पंडितों के लिए विशेष पोलिंग स्टेशन स्थापित, नोटिफिकेशन हुआ जारी!

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Loksabha Election 2024: दिल्ली में रहने वाले कश्मीरी पंडितों के मतदान के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लक्ष्य से, चुनाव आयोग ने अब दिल्ली में विशेष पोलिंग स्टेशनों की स्थापना की है। यह निर्णय उन कश्मीरी पंडित समुदाय के लिए एक बड़ी राहत है, जो वर्षों से अपने मूल गांवों से दूर रहकर, मतदान नहीं दे पा रहे है।

इन विशेष पोलिंग स्टेशनों की स्थापना का मकसद है कि कश्मीरी पंडित उम्मीदवारों के लिए मतदान करें, जिससे उनकी आवाज स्थानीय प्रशासन में सुनी जा सके। दिल्ली में लगभग साठ हजार कश्मीरी पंडितों की अनुमानित आबादी के साथ, चुनाव आयोग ने जम्मू, उधमपुर, और दिल्ली में कुल 21 पोलिंग स्टेशन स्थापित किए हैं।अधिसूचना के अनुसार, मतदाताओं को दो तरीकों से मतदान करने का विकल्प होगा:

  • विशेष पोलिंग स्टेशन पर जाकर एम-फॉर्म भरकर मतदान करना,
  • या फिर डाक मतपत्र के माध्यम से वोट देना, जिसके लिए फॉर्म-12 -सी भरना होगा।

यह पहल समुदाय के लिए चुनावी प्रक्रिया को संगठित करने में मददगार होगी और उनकी बड़ी भागीदारी को बढ़ावा देगी।

Loksabha Election 2024: गैरकानूनी प्रचार करने पर होगी कड़ी सजा!

वहीं, दिल्ली नगर निगम ने भी शानदार पहल की है और शहर की सड़कों, चौकों, मेट्रो पिलरों, और सार्वजनिक भवनों से राजनीतिक प्रचार सामग्रियों को हटाने का कार्य किया है। पिछले चार दिनों में ही, लगभग 35 ,000 राजनीतिक प्रचार सामग्रियां शहर के विभिन्न हिस्सों से हटाई गई हैं। इसमें होर्डिंग, पोस्टर, साइनेज, और झंडे शामिल हैं। नगर निगम ने इस कार्रवाई को कार्यान्वित करने के लिए सभी बारह जोनों में विशेष टीमें बनाई हैं। अब, गैरकानूनी रूप से प्रचार सामग्री लगाने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जा रही है, और शीघ्र ही उन्हें नोटिस जारी किया जाएगा।

चुनाव आयोग और दिल्ली नगर निगम द्वारा किए गए इन पहलों से स्पष्ट होता है कि चुनावी प्रक्रिया में न्याय और समानता को बनाए रखने के लिए संकल्पित हैं। आशा है कि ऐसे कदम सामाजिक सहभागिता और विभिन्न समुदायों के विश्वास को मजबूत करेंगे।

Read More:

Delhi RRTS: सराय काले खां से न्यू अशोक नगर तक वायाडक्ट का काम जल्द…

Aam Admi Party: आखिर क्यों रोने लगे पंजाब के CM भगवंत मान? जानिए

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular