Tuesday, July 9, 2024
HomeDelhiBhagwan Vishnu Puja: गुरुवार को भूलकर भी ना करें ये काम, सुख-समृद्धि...

India News(इंडिया न्यूज़), Bhagwan Vishnu Puja: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, लेकिन गुरुवार के दिन कुछ विशेष नियमों का ध्यान रखना चाहिए। आपने अक्सर बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि गुरुवार के दिन कोई भी काम नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनका जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आर्थिक संकट उत्पन्न हो सकता है।

इन चीजों को करने से बचें

गुरुवार के दिन नाखून या बाल नहीं काटने चाहिए। महिलाओं को अपने बाल नहीं धोने चाहिए। कहा जाता है कि इससे धन-समृद्धि में कमी आती है। बृहस्पति का प्रतिनिधित्व पिता, गुरु और साधु-संत करते हैं। इसलिए कभी भी उनका अपमान न करें। घर में न तो खिचड़ी बनाएं और न ही खाएं। अगर संभव हो तो गुरुवार के दिन कपड़े धोने से बचें। अगर बहुत जरूरी न हो तो अस्पताल जाने से बचें।

ये काम करें

गुरुवार के दिन सूर्योदय से पहले खुद को शुद्ध करके भगवान विष्णु के सामने शुद्ध गाय के घी का दीपक जलाएं। माथे पर केसर या हल्दी का तिलक लगाएं। पीली वस्तु का दान करें। हो सके तो व्रत रखें। भगवान शिव को पीले रंग के लड्डुओं का भोग लगाएं। केले के पेड़ की पूजा करें और प्रसाद के रूप में पीले रंग के व्यंजन या फल चढ़ाएं। केले का दान करें।

इसे भी पढ़े:Delhi Weather: दिल्ली में कैसा रहेगा आज के मौसम का हाल,…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular