Saturday, July 6, 2024
HomeDelhiLPG Price: सस्ता हुआ सिलेंडर! जानिए कितने रुपए की आई गिरावट, कैसे...

LPG Price: सस्ता हुआ सिलेंडर! जानिए कितने रुपए की आई गिरावट, कैसे मिलेगी सब्सिडी

India News(इंडिया न्यूज़), LPG Price: लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले मोदी सरकार ने आम लोगों को एलपीजी सिलेंडर के मामले में दो बड़ी राहत दी है। पहले एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी एक साल के लिए बढ़ाई गई और अब एलपीजी सिलेंडर के दाम 100 रुपये कम कर दिए गए।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एलपीजी सिलेंडर की कीमतें कम करने की जानकारी दी। आज महिला दिवस के मौके पर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की छूट का फैसला किया। इससे लाखों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा। पीएम मोदी ने ऐसे समय में सिलेंडर के दाम कम करने का ऐलान किया है जब आज महिला दिवस मनाया जा रहा है। आपको बता दें कि 8 मार्च को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। 9 मार्च से कीमतें कम हो जाएंगी।

अब इतने रुपये में मिलेगा सिलेंडर!

पीएम मोदी की ताजा घोषणा से पहले अब तक आम ग्राहकों के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत 903 रुपये थी, जबकि पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी के बाद एलपीजी सिलेंडर के लिए 603 रुपये खर्च करने पड़ते थे। अब रुपये की ताजा कटौती के बाद 100 रुपये वाला एलपीजी सिलेंडर 803 रुपये में मिलेगा, जबकि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सिर्फ 503 रुपये में मिलेगा।

कैबिनेट ने गुरुवार को घोषणा की

इससे एक दिन पहले गुरुवार को भी मोदी सरकार ने आम लोगों को एलपीजी सिलेंडर के मामले में राहत दी थी। कैबिनेट ने 31 मार्च 2025 तक पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा की थी। अब आज सभी घरेलू एलपीजी ग्राहकों के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की गई।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

आज हम जिस योजना के बारे में बात करने जा रहे हैं उसका नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना है। इस योजना के तहत आपको मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर मिलने वाला है। हालाँकि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत साल 2016 में हुई थी, लेकिन यह योजना अभी भी चल रही है और देश के नागरिकों को सरकार के माध्यम से इस योजना का लाभ मिलता रहेगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत अब तक 9 करोड़ से ज्यादा परिवार इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी को सरकार की ओर से महीने में 1 और पूरे साल में 12 एलपीजी गैस सिलेंडर दिए जाते हैं।

एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलती है सब्सिडी

इस योजना के तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार द्वारा प्रति गैस सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। जैसा कि हमने पहले ही बताया कि यह योजना 2016 से चल रही है।

कैसे मिलेगा आपको इस योजना का लाभ?

अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी सरकारी कार्यालय में जाना होगा। यहां आपको जरूरी दस्तावेज और इस योजना का फॉर्म भरना होगा। इसके बाद विभाग की ओर से सत्यापन होगा। अगर सब कुछ ठीक रहा तो आपको भी इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular