Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiLPG Price: LPG के दामों में फिर से हुआ इजाफा, दिल्ली से...

LPG Price: LPG के दामों में फिर से हुआ इजाफा, दिल्ली से मुंबई तक हुआ इतना महंगा

India News(इंडिया न्यूज़), LPG Price: सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने एक बार फिर एलपीजी की कीमत (कमर्शियल एलपीजी प्राइस) बढ़ा दी है। हालांकि ये बढ़ोतरी कॉमर्शियल गैस सिलेंडर पर की गई है। एलपीजी की कीमत में 21 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले 1 नवंबर को भी इसकी कीमत में 100 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। हालांकि, इसके बाद 16 नवंबर को इसकी कीमत में 57 रुपये की कटौती की गई थी। अब दिल्ली में 19 किलो वाला गैस सिलेंडर 1796 रुपये में मिलेगा। दिल्ली के अलावा अब आपको मुंबई में कमर्शियल एलपीजी के लिए 1,749 रुपये चुकाने होंगे। वहीं, चेन्नई में इसकी कीमत 1,968.50 रुपये और कोलकाता में 1,908 रुपये हो गई है।

घरेलू गैस की कीमत में बदलाव नहीं

घरेलू गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आखिरी बार गैर-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 30 अगस्त को कटौती की गई थी। तब दिल्ली में इसकी कीमत 1103 रुपये से घटकर 903 रुपये हो गई थी। कोलकाता में इसकी कीमत 929 रुपये, मुंबई में 902.50 रुपये और चेन्नई में 918.50 रुपये है।
बदलाव से क्या फर्क पड़ेगा?

कमर्शियल एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद बाहर खाना महंगा हो सकता है। जब आप रेस्टोरेंट और होटल में जाते हैं तो पहले से ज्यादा बिल आपकी जेब पर बोझ बढ़ा सकता है। इसलिए बाहर जाने पर आपका बजट बिगड़ सकता है। हालांकि, घरेलू बजट पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। होटल-रेस्तरां व्यवसाय से जुड़े लोगों को मुनाफे के साथ-साथ बिक्री को बनाए रखने के लिए कीमतों में दोबारा समायोजन करना पड़ सकता है।

कैसे तय होती है कीमत?

सबसे पहले इसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार तय करती है। इसके बाद इसे भारत लाने की लागत, डीलर का कमीशन, जीएसटी और अन्य टैक्स मिलकर एक सिलेंडर की खुदरा कीमत बनाते हैं। गैस डॉलर में खरीदी जाती है, इसलिए इसकी कीमतें डॉलर और रुपये में उतार-चढ़ाव से भी प्रभावित होती हैं। गैस की कीमत तय करने के लिए आयात समता मूल्य फॉर्मूला (आईपीपी) अपनाया जाता है। हर महीने की पहली तारीख को इसमें संशोधन किया जाता है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि महीने के मध्य में इसमें बदलाव नहीं किया जाएगा। परिस्थिति के अनुसार माह के मध्य में भी इसमें परिवर्तन किया जा सकता है।

अन्य शहरों में 19 किलो का सिलेंडर

जयपुर 1819 रुपये
भोपाल 1804.50 रु
हैदराबाद 2024.5 रुपये
रायपुर 2004 रुपये

इसे भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular