होम / उपराज्यपाल ने कनॉट प्लेस से एनडीएमसी क्षेत्र में किया पुराने पेड़ों की वैज्ञानिक छंटाई का शुुभारंभ

उपराज्यपाल ने कनॉट प्लेस से एनडीएमसी क्षेत्र में किया पुराने पेड़ों की वैज्ञानिक छंटाई का शुुभारंभ

• LAST UPDATED : June 24, 2022

इंडिया न्यूज, New delhi news : दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने आज तड़के कनॉट प्लेस में पुराने पेड़ों की बढ़ी हुई और मृत शाखाओं की वैज्ञानिक छंटाई के अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को पूरे एनडीएमसी क्षेत्र में तीन सप्ताह के भीतर पेड़ों की छंटाई के कार्य को पूरा करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि यह कार्य सुबह 4.00 बजे से सुबह 8.00 बजे के बीच किया जाए ताकि लोगों को असुविधा न हो और यातायात बाधित न हो।

प्रूनिंग कार्यों का किया गया अवलोकन

एनडीएमसी के अधिकारियों द्वारा विशेष एसपीपीएम मशीन की मदद से किए गए प्रूनिंग कार्यों का अवलोकन करते हुए, सक्सेना ने व्यक्तिगत रूप से उनकी देखरेख की और कहा कि इस तरह के कार्य से न केवल पेड़ों को भारी तूफान और चक्रवाती हवाओं का सामना करने में मदद करते हैं, बल्कि उन्हें एक समान रूप प्रदान करने के अलावा उनके स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलेगा , जो शहर की सुंदरता में और इजाफा करेगा।

सुबह सुबह घूमने वाले राहगीरों को हुआ सुखद आश्चर्य

कनॉट प्लेस में राहगीरों, दर्शकों और सुबह-सुबह घूमने वालों को सुखद आश्चर्य हुआ, उन्होंने कहा कि इस तरह की छंटाई की बहुत जरूरत थी क्योंकि हाल ही में आए तूफान के बाद भी पेड़ों पर फंसी शाखाएं लगातार गिर रही थीं और पैदल चलने वालों, दुकानदारों और आगंतुकों के लिए खतरा पैदा कर रही थीं। उनमें से कई ने कहा कि वे पहली बार ऐसी छंटाई होते देख रहे थे।

पेड़ों के जीवन काल को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है पहल

पेड़ों की वैज्ञानिक छंटाई के महत्व पर जोर देते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि पेड़ों के जीवन काल को बढ़ाने के अलावा, यह पेड़ों के सौंदर्य पहलू में भी सुधार करेगा। उन्होंने आगे कहा कि पेड़ों की छंटाई से न केवल सड़कों पर उजाला होने में सुधार आएगा , बल्कि महिलाओं की सुरक्षा और बाधा मुक्त यातायात सुनिश्चित करने के लिए अंधेरे रास्ते भी खत्म होंगे।

समय पर काम पूरा करने के लिए एसपीएमएम मशीनों को खरीदने का निर्देश

उन्होंने अधिकारियों को समय पर काम पूरा करने के लिए आवश्यक संख्या में एसपीएमएम मशीनों की खरीद करने का निर्देश दिया, यह रेखांकित करते हुए कि एनडीएमसी की अपनी मशीनें भी होनी चाहिए न कि यह कार्य केवल संविदात्मक आउटसोर्सिंग पर निर्भर हो। इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय और पालिका परिषद सचिव सहित अन्य भी उपस्थित थे।

Also Read : कनॉट प्लेस के योग कार्यक्रम में दिल्ली के उपराज्यपाल हुए शामिल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox