Sunday, July 7, 2024
HomeDelhiLucknow Food In Delhi: क्राउन प्लाजा होटल में उठा सकते लखनवी खाने...

Lucknow Food In Delhi: 

Lucknow Food In Delhi: लखनऊ जिसे हर कोई नवाबों का शहर के नाम से जानता है। लखनऊ का नाम ज़हन में आते ही सबसे पहले तमीज़ और तहज़ीब दिमाग में आती है। वहीं आपको बता दे कि लखनऊ का ध्यान आते ही नवाबी खाना और उसका जायका भी जुबां पर आ ही जाता है। लखनऊ शहर का खाना खाने के लिए भारत के अलावा दूसरे देशों से भी लोग लखनऊ पहुंचते हैं। लेकिन अब लखनऊ के नवाबी व्यंजनों का स्वाद दिल्ली में ही चखने को मिल सकता है, आपको बता दे कि दक्षिणी दिल्ली स्थित क्राउन प्लाजा होटल में जश्न-ए-लखनऊ फूड फेस्टिवल चल रहा है।

इन व्यंजनों का मिलेगा स्वाद 

आपको बता दे कि लखनऊ नवाब, कबाब और आदाब इन 3 चीजों के लिए जाना जाता है। इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए फूड फेस्टिवल की थीम रखी गई है। इस फूड फेस्टिवल में नवाबों के जमाने का शाही खाना परोसा जा रहा है। जश्न-ए-लखनऊ फूड फेस्टिवल में कई तरीके के खाने को लेकर शेफ सचिन ने बताया कि लखनऊ का पारंपरिक खाना इस फूड फेस्टिवल में लाया गया है, जिसके लिए खानसामें बुलाए गए हैं।

क्या-क्या हैं पकवान

शेफ सचिन ने बताया कि पुरानी रेसिपी और मसालों के प्रयोग से यह खाना बनाया गया है। जिसमें की लखनऊ के मशहूर गलौटी कबाब, उल्टा तवा पराठा, कटहल शमी कबाब, राजमा के कबाब, लखनवी आतिशी खुम्ब, पेशावरी बोटी कबाब, मुर्ग दरबारी मीट, धिंगारी डोलमा, नवरतन कोरमा, अवधि मुर्ग बिरियानी, शिरमाल, काकोरी कबाब, जाफरानी मलाई कोफ्ता, पनीर बेगम बहार, नल्ली निहारी, मुर्ग मुमताज, शाही गोष्ट और मीठे में शाही टुकड़ा,बादाम का सीरा, स्वीट बरवा परमल, सेवइयां आदि और लखनऊ की मशहूर पानी के बताशे और चाट के साथ-साथ लखनवी पान भी इस फूड फेस्टिवल में लाया गया है।

9 सिंतबर तक चलेगा यह फेस्टिवल

दिल्ली के क्राउन प्लाजा होटल में यह फूड फेस्टिवल 26 अगस्त से शुरू हो गया है, जो कि 9 सितंबर तक चलता रहेगा। इस फूड फेस्टिवल का समय शाम 7:00 बजे से रात 11:00 बजे तक है। जिसमें प्रति व्यक्ति 2299 रुपए और टैक्स के साथ लखनवी खाने का स्वाद ले सकता है। इस फेस्टिवल में लखनवी खाने के साथ लोगों को लखनऊ जैसी फील भी मिलेगी। जिसके लिए लखनऊ के मशहूर रूमी दरवाजे से लेकर छतरी महल, पर्ल सिनेमा जैसे जगहों को इंटीरियर में शामिल किया गया है, जिससे कि आपको ऐसा लगेगा जैसे कि आप लखनऊ में ही लखनवी खाने का स्वाद ले रहे हैं।

 

ये भी पढ़े: नंदिता महतानी ये सगाई कर चुके विद्युत जामवाल, अब बच्‍चे पर कह दी बड़ी बात

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular